Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Miss Universe में पहली बार हिस्सा ले रहा ये इस्लामिक देश, जानिए कौन हैं पहली एंट्री लेने वाली Rumy Alqahtani?

एक वक्त था जब सऊदी अरब में महिलाओं को बिना सिर ढके घर से बाहर निकलने की मनाही थी। अकेले कहीं आना-जाना तो छोड़िए पासपोर्ट बनवाने में भी पुरुष अभिभावक की अनुमति चाहिए होती थी। ऐसे में इस इस्लामिक देश से अब पहली बार एक महिला मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रही है। आइए जानते हैं रूमी अलकहतानी के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 30 Mar 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
Rumy Alqahtani: मिस यूनिवर्स में पहली बार होगी सऊदी सुंदरी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Rumy Alqahtani: सऊदी अरब की मॉडल रूमी अलकहतानी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रही हैं। गौरतलब है, कि यह इतिहास में पहला मौका है, जब इस इस्लामिक देश की कोई महिला मिस यूनिवर्स में शामिल होने जा रही हैं। रूमी अलकाहतानी की उम्र 27 साल है, और उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि 'अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में वह देश की पहली प्रतिभागी होंगी।' आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि कौन हैं रूमी, जो इन दिनों खूब चर्चा में बनी हुई हैं।

View this post on Instagram

A post shared by rumy alqahtani | رومي القحطاني 🇸🇦 (@rumy_alqahtani)

कौन हैं रूमी अलकहतानी?

सऊदी अरब की मॉडल कही जाने वाली रूमी अलकाहतानी इस बार मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रही हैं। रूमी सऊदी की राजधानी रियाद की रहने वाली हैं, और अक्सर फैशन या ब्यूटी से जुड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती रहती हैं। हाल ही में, उन्होंने मलेशिया में आयोजित हुए मिस एंड मिसेज ग्लोबल एशियन में भी हिस्सा लिया था, जो कि विश्व स्तर की प्रतियोगिता होती है।

यह भी पढ़ें- पहली बार मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेगा सऊदी अरब

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूमी एक डेंटिस्ट हैं और वह अंग्रेजी, फ्रेंच और अरबी सहित कई भाषाओं को जानती हैं। बता दें, इससे पहले रूमी अलकहतानी, मिस मिडिल ईस्ट (सऊदी अरब), मिस अरब वर्ल्ड पीस 2021 और मिस वुमन (सऊदी अरब) का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं। इस वक्त इंस्टाग्राम पर उनके 1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

इंस्टाग्राम पर कही ये बात

रूमी अलकाहतानी का कहती हैं, कि उनका मकसद विश्व संस्कृतियों के बारे में सीखना और अपनी सऊदी संस्कृति, विरासत को दुनिया में फैलाना है। अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में भी उन्होंने कहा, कि 'मैं मलेशिया में आयोजित मिस एशिया इंटरनेशनल 2024 प्रतियोगिता में भाग लेने पर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं।'

इस्लामिक राष्ट्र के लिए बड़ा अचीवमेंट

चूंकि एक इस्लामिक राष्ट्र सऊदी अरब से इस तरह की सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली, रूमी पहली महिला हैं, ऐसे में उनके इस कदम को काफी बोल्ड माना जा रहा है। एक देश के तौर पर भी यह किसी अचीवमेंट से कम नहीं है।

यह भी पढ़ें- टेप जैसा दिखने वाले लग्जरी ब्रांड के इस ब्रेसलेट की कीमत जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Picture Courtesy: Instagram/rumy_alqahtani