Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Decor Tips: ये 4 डेकोरेटिव आइटम्स कम बजट में भी निखार सकते हैं घर की खूबसूरती!

Home Decor Tips अपने घर को सजाना किसी के लिए भी एक्साइटिंग हो सकता है लेकिन कई बार बजट इसमें बाधा बनता है। हालांकि आपको इसके लिए परेशान होने के ज़रूरत नहीं हैं। हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ सस्ते डेकोरेटिव आइटम की लिस्ट लेकर आए हैं जिनसे आप अपने घर और रूम को बेस्ट लुक दे सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Fri, 21 Jul 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Home Decor Tips: ये 4 डेकोरेटिव आइटम्स देंगे कम बजट में घर को न्यू लुक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Decor Tips: सजावट किसी भी घर का एक अभिन्न अंग है। घर छोटा-बड़ा कैसा भी हो लेकिन सही सजावट आपके रूम, हॉल और बाकी कमरों को क्लासी दिखाने का काम करती है। घर चाहे नया हो या पुराना आप देखेंगे कि लोग अपने घर को खूबसूरत बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। वहीं, कई बार पैसे की कमी या फिर डेकोर आइटम ज्यादा महंगा होने के कारण हम उन चीज़ों को ले नहीं पाते। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ खास डेकोर आइटम की लिस्ट लेकर आए हैं, जो सस्ते होने के साथ-साथ आपके घर को बेस्ट लुक देने का काम करेंगे।

एलईडी लाइटें, लैंप

अपने घर के लिए आप एलईडी लाइटें, लाइट लैंप, नाइट लैंप खरीद सकते हैं। बेडरूम में हल्की रोशनी के लिए नाइट लैंप काफी बढ़िया लुक देने के साथ-साथ आपके सोने के वक्त भी काम आएगा। इसके साथ ही अगर आपके हॉल में प्लांट्स हैं, तो आप कम पैसों में ऑनलाइन जाकर कुछ एलईडी लाइटें और लाइट लैंप खरीद कर सजा सकते हैं। हाउस पार्टी के दौरान ये कोज़ी लुक आपके रूप को अट्रैक्टिव बनाने का काम करेगा।

स्ट्रिंग लाइट्स

स्ट्रिंग लाइट्स आपके बेड के पीछे लटकी हुई बहुत अच्छी लगेंगी, खासकर अगर आपने अपने बेडरूम में फोटो कोलाज लगाया हो। अगर आपने फोटोज का ज्यादा इस्तेमाल वॉल पर नहीं किया है, तो आप इन्हें पर्दों पर भी लगा सकते हैं। आपके पर्दे फ्लोरल और कलरफुल हैं, तो लाइट का रिफ्लेक्शन आपके रूम को बेहतर लुक देगा।

बोहो पोस्टर

आजकल बोहो पोस्टर का चलन काफी ज्यादा है। आपके कमरे में ये पोस्टर काफी अट्रैक्टिव स्टाइल के रूप में काम करते हैं, इनकी थीम और प्रिंट काफी बोल्ड और कलरफुल होते हैं। आपको ऑनलाइन ये पोस्टर काफी सस्ते दाम में मिल जाएंगे आप प्लेन वॉल पर इन पेन्टिंग्स को लगाकर अपने होम डेकोर को और बेहतर लुक दे सकते हैं।

डेकोरेटिव मिरर

आपकी दीवारों पर डेकोरेटिव मिरर घर को स्टाइलिश लुक देने का काम करते हैं, आप इन्हें लिविंग रूम के लिए सबसे सस्ते डेकोरेटिव आइटमों की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। मिरर के लिए आपको कई अलग-अलग तरह के पैटर्न मिल जाएंगे, जिनमें ब्लैक बॉर्डर, एलईडी, वुडन आदि शामिल हैं। अपने वॉल बैकग्राउंट के हिसाब से आप इन मिरर को चुनें और अपने रूम को सजाएं।