Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Purifying Plants: प्रदूषण से बचाव के लिए इन इंडोर प्लांट्स को दें घर में जगह

Air Purifying Plants दिल्ली में इस वक्त बहुत ही बुरा हाल है प्रदूषण के चलते। जिसका बड़ों ही नहीं बच्चों की सेहत पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है तो घर में एयर प्यूरिफायर के साथ ही कुछ इंडोर प्लांट्स को भी दें जगह।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 07 Nov 2022 03:16 PM (IST)
Hero Image
Air Purifying Plants: घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए लगाएं ये इंडोर प्लांट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Purifying Plants: भारत में वायु प्रदूषण का ख़तरा लगातार बढ़ता जा रहा है़ दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहर बुरी तरह से इसकी चपेट में हैं़ हमारे देश को नुक़सान पहुंचानेवाले सामाजिक-आर्थिक मुद्दे में ग्लोबल वॉर्मिंग भी एक शामिल है, जिससे मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है़ हालांकि हम इसके इतने आदी होते जा रहे हैं कि ख़राब हवा में सांस लेने में हमें किसी तरह की परेशानी नहीं नज़र आ रही है़ पर हमें इसके बारे में बहुत ही गंभीरता से सोचना होगा और जब तक एक स्थिर और सटीक समाधान नहीं मिल जाता, जब तक अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए हमें ही सही क़दम उठाने की ज़रूरत है़ हम आपको एक बेहद ही आसान और सटीक तरीक़ा बता रहे हैं, जिससे आप कम से कम अपने घर की हवा शुद्ध रख सकेंगे़ इसके लिए आपको इन पांच पौधों को अपने घर में जगह देनी होगी़ आइए जानते हैं, उन पौधों के बारे में!

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट का नाम इंडोर प्लांट्स में सबसे टॉप पर रहता है। जो घर की हवा को शुद्ध बनाए रखता है। इसके साथ ही ये एलर्जी को भी दूर रखता है और टोल्यूनि, ज़ाइलीन, बेंजीन और फ़ॉर्मलाडेहाइड जैसे प्रदूषकों को दूर रखने में मददगार होता है़।

एरिका पाम

एरिका पाम हवा से हानिकारक कणों को एब्जॉर्ब कर घर के अंदर की हवा को साफ और स्वच्छ बनाता है। इसके अलावा यह नमी को भी बरकरार रखता है, जिससे आंखों में होनेवाली जलन, खुजली, स्किन ड्रायनेस और गले की ख़राश जैसी समस्याएं नहीं होती। 

जेड प्लांट

जेड प्लांट भी एक बेहतरीन एयर प्यूरीफायर का काम करते हैं। इससे घर के अंदर की हवा शुद्ध रहती है। यह रात के वक्त ऑक्सीजन रिलीज करता है, तो इसे आप ड्राइंग रूम के अलावा बेडरूम में भी लगा सकते हैं। यह धूल और एलर्जी पैदा करने वाले कणों से हमें बचाता है़। 

मनी प्लांट

मनी प्लांट कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे हानिकारक गैस को एब्जॉर्ब करके हवा को शुद्ध बनाता है़। यह बहुत ही आसानी से लगने वाला पौधा है जिसे बहुत ज्यादा पानी की भी आवश्यकता नहीं होती और कम रोशनी में भी ये हरा भरा रहता है। 

Pic credit- freepik