Move to Jagran APP

Bathroom Cleaning Tips: मिनटों में चमकाएं बाथरूम इन टिप्स की मदद से

Bathroom Cleaning Tips दिवाली पर घर के उन कमरों की सफाई पर लोगों का ज्यादा फोकस रहता है जहां घर आने-जाने वाले लोगों की नजर पड़ सकती है जिसमें हम बाथरूम को काउंट ही नहीं करते। लेकिन इसकी सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी बाकी जगहों की।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 07:00 AM (IST)
Bathroom Cleaning Tips: मिनटों में चमकाएं बाथरूम इन टिप्स की मदद से

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम की साफ-सफाई को लोग ज्यादा महत्व नहीं देते ये सोचकर कि यहां किसकी ही नजर पड़ने वाली है। जो सही नहीं, बाथरूम दूसरों के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए साफ और स्वच्छ रखना जरूरी है। हफ्ते में एक से दो बार की सफाई काफी होती हैं बाथरूम के हाइजीन को बनाए रखने के लिए। लेकिन लंबे समय तक अगर आप यहां की सफाई नहीं करते, जो धूल-गंदगी जमती जाती है और ये जिद्दी दाग-धब्बों का रूप ले लेती है जिसे छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। तो यहां की सफाई कैसे करें, इसमें काम आएंगे ये टिप्स।

- बाथरूम में शैंपू, साबुन, डियोडरेंट, जेल के बेकार पड़े डब्बों को सबसे पहले बाहर निकाल दें। जिन्हें हम अक्सर ही खाली हो जाने के बाद बाथरूम में ही पड़े रहने देते हैं। 

- इसके बाद जितनी इस्तेमाल होने वाली चीज़ें हैं जैसे- सोपकेस, शैंपू, फेसवॉश, शॉवर जेल के डिब्बे इन्हें हल्के गर्म पानी में डुबोकर साफ कर लें। 

- बाथरूम में बाथटब, शॉवर, सिंक और नल पर सफेद से दाग जैसे दिखाई देते हैं, जिसे लाइमस्केल कहते हैं। इसे साफ करने के लिए मार्केट में लाइमस्कैल रिमूवर मिलता है। उसका इस्तेमाल करें या फिर दूसरा ऑप्शन है सिरका। गंदी जगहों पर सिरका डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर जूने से साफ कर लें।

- बाथरूम में लगे प्लास्टिक के परदों को साफ करने के लिए इन्हें पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। सुखाने के लिए बस ऐसे ही टांग दें। पानी निकलने के बाद इन्हें सूखने में वक्त नहीं लगता। 

- टॉयलेट सीट को साफ करने के लिए टॉयलेट क्लीनर ही इस्तेमाल करें। वैसे इसके लिए भी आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। आधे घंटे के लिए सिरके को इसपर डालकर छोड़ दें और फिर ब्रश से साफ कर पानी डाल दें।

- बाथरूम के फर्श और टाइल्स को साफ करने के लिए बाथरूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा एक जूने में थोड़ा सा सोडा लें और इससे भी फर्श की सफाई कर सकते हैं। 

- जब बाथरूम पूरी तरह से चमक जाए, तो बाथरूम फ्रेशनर स्प्रे कर दें। 

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.