Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम की गंदगी के कारण होना पड़ता है शर्मिंदा, इन 5 घरेलू नुस्खों से चमकाएं टाइल्स

अक्सर कई लोग सफाई के मामले में अपने बाथरूम को अनदेखा कर देते हैं। बाथरूम की गंदगी आपकी सेहत के हानिकारक तो है ही लेकिन इसकी वजह है आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। ऐसे में इन घरेलू उपायों की मदद से आप बाथरूम की टाइल्स चमका सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Updated: Wed, 14 Dec 2022 01:48 PM (IST)
Hero Image
इन घरेलू नुस्खों की मदद से चमकाएं बाथरूम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bathroom Cleaning Tips: सफाई हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाती है। लोग अक्सर अपने घर और आसपास की जगहों को साफ रखते हैं, ताकि स्वस्थ रहने के साथ ही उन्हें किसी के सामने शर्मिंदा न होना पड़े। लेकिन कई बार लोग अपने बाथरूम की सफाई को यह सोचकर नजरअंदाज कर देते हैं कि वहां किसी की नजर नहीं पड़ेगी। लेकिन आपकी यह लापरवाही आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। दरअसल, आपके बाथरूम में मौजूद गंदगी न सिर्फ आपकी शर्मिंदगी कारण बन सकती है, बल्कि आपके कई बीमारियां भी दे सकती है। ऐसे में अगर आप अपने बाथरूम को चमकाना चाहते हैं, लेकिन जिद्दी दागों की वजह से आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपने बाथरूम की टाइल्स को चमका सकते हैं।

बेकिंग सोडा करें यूज

कई स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल आने वाला बेकिंग सोडा सफाई में भी आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। एक कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल की मदद से आप अपने बाथरूम की टाइल्स को साफ कर सकते हैं।

बोरेक्स पाउडर

बेकिंग सोडा की ही तरह बोरेक्स पाउडर भी आपके बाथरूम की सफाई में मददगार साबित होगा। सफाई करने के लिए तीन चम्मच बोरेक्स पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिला लें। अब इस तैयार पेस्ट की मदद से आप टाइल्स का पीलापन और गंदगी आदि साफ कर सकते हैं।

सिरका

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला सिरका भी सफाई में आपके काम आ सकता है। इसके लिए सबसे पहले सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर एक स्प्रे बोलत में भर लें। अब इस घोल का सफाई वाली जगह पर छिड़काव कर कुछ देर से लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ब्रश की मदद से आप टाइल्स को साफ कर सकते हैं।

नमक और नींबू

बाथरूम की सफाई के लिए नमक और नींबू भी एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसके लिए आपको नमक और नींबू का घोल बनाना होगा। बाद में इस घोल को 15 मिनट के लिए टाइल्स पर डालकर छोड़ दें और 15 मिनट बाद ब्रश की मदद से टाइल्स साफ करने के बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका बाथरूम चमकने लगेगा।

डिटर्जेंट

कपड़े चमकाने वाले डिटर्जेंट पाउडर से भी आप अपना बाथरूम साफ कर सकते हैं। पानी में डिटर्जेंट मिलाकर एक घोल तैयार करने के बाद इसे अपने बाथरूम में डालकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में स्क्रब या ब्रश की मदद से इसे साफ करने से आपका बाथरूम चमक उठेगा।

Picture Courtesy: Freepik