Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Children's Foot Health: बच्चों को न हो पैर से जुड़ी समस्याएं और वो जमकर कर सकें मस्ती, इसके लिए चुनें सही शूज़

Childrens Foot Health बच्चों के लिए फुटवेयर्स खरीदते समय सिर्फ उनके डिज़ाइन पर फोकस न करें बल्कि कंफर्ट पर भी ध्यान दें जिससे वो पैरों से जुड़ी समस्याओं से दूर रहें। और क्या बातें फुटवेयर्स खरीदते वक्त हैं जरूरी। जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 05 Apr 2023 09:33 PM (IST)
Hero Image
Children's Foot Health: बच्चों के लिए फुटवेयर्स खरीदते समय ध्यन रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Children's Foot Health: बच्चों की स्किन बहुत ही नाजुक होती है, तो उनके लिए सिर्फ अच्छे, सॉफ्ट फैब्रिक वाले कपड़े खरीद लेना ही काफी नहीं होता, बल्कि फुटवेयर्स खरीदते वक्त भी इसका ध्यान रखना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि पैरों की हेल्थ का कनेक्शन हमारी ओवर ऑल हेल्थ से जुड़ा होता है और बच्चों के मामले में तो इसका ध्यान रखना और ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि शरीर के साथ उनके पैरों का भी विकास हो रहा होता है।

खराब फिटिंग या खराब तरीके से बने जूते पहनने से पैरों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे फफोले, कॉर्न्स और गोखरू। जो पेनफुल होने के साथ ही चलने-फिरने में भी परेशानी पैदा करते हैं। इससे फिजिकल एक्टिविटी में कमी आ सकती है, जो बच्चे की हेल्थ के लिए सही नहीं।
 तो इन सभी परेशानियों से बचे रहने का सरल उपाय है अच्छी क्वॉलिटी के फुटवेयर्स में पैसे खर्च करना। अच्छे फुटवेयर्स से मतलब सिर्फ उनके कलर, डिजा़इन और पैटर्न पर ही ध्यान नहीं देना बल्कि और भी कई दूसरी चीज़ें इसमें शामिल हैं। इसके लिए किसी अच्छे ब्रांड के शूज़ ही खरीदें। फुटवेयर्स में इनवेस्ट करते वक्त ज्यादातर मां-बाप की सोच होती है कि बच्चों की ग्रोथ तेजी से होती है, तो क्यों न एक साइज बड़ा शूज या चप्पल लें। आपकी इस सोच की वजह से से बच्चों को चलने-फिरने में बहुत परेशानी होती है साथ ही पैरों का आकार भी बदलने लगता है। 


सही जूते पहनने के अलावा, बच्चे को अपने पैरों की देखभाल करने के तरीके बताना भी उतना ही जरूरी है। इसमें उनके पैरों को नियमित रूप से धोना और उनके पैर के नाखूनों को छोटा रखना शामिल है। सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए बच्चे को पैरों की कुछ एक आसान एक्सरसाइजेस बताएं, जैसे- पैर की उंगलियों को हिलाना और उन्हें कुछ सेकेंड के लिए फैलाकर रखना। 

अच्छी क्वॉलिटी के फुटवेयर खरीद कर, फिटिंग के जूते और पैरों की अच्छी देखभाल की आदतों को प्रोत्साहित करके, आप भविष्य में पैरों में होने वाली छोटी से लेकर बड़ी प्रॉब्लम्स तक से बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं। 

Aretto शूज़ आपके बच्चे के बढ़ते पैरों को सहारा देने और उनके कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए खासतौर से डिज़ाइन किए गए हैं। ये कंपनी ऐसे जूते बनाती है जो विशेष रूप से आपके बच्चे के पैरों के साथ बढ़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनके फुटवेयर्स ब्रीदेबल हैं मतलब लंबे समय तक पहने रहने के बाद भी पसीने या दूसरी तरह की दिक्कतें नहीं होती। चलने-फिरने में तो ये कंफर्टेबल हैं ही साथ ही इन्हें पहनकर बच्चे जमकर एक्टिविटीज में भी पार्टिसिपेट कर पाएंगे। 

Pic credit- freepik