Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Balcony Decor: पुराने टेरीकोटा प्लांटर्स का ऐसे करें इस्तेमाल, सजाएं अपना घर और बालकनी

Creative Ideas टेरिकोटा प्लांटर्स के इस्तेमाल से आप अपने घर और बालकनी को बहुत ही खूबसूरत लुक दे सकते हैं। तो इससे आप क्या-क्या चीज़ें बना सकते हैं और कैसे आइए जानते हैं इस बारे में और विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 30 Mar 2022 03:09 PM (IST)
Hero Image
Creative Ideas: टेरीकोटा प्लांटर्स से सजाएं अपना घर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइ डेस्क। Balcony Decor : प्लांटर्स यानी गमले सिर्फ पौधे लगाने के ही काम नहीं आते बल्कि इनसे आप घर भी डेकोरेट कर सकते हैं। घर या बालकनी सजाने में वैसे टेराकोटा प्लांटर्स काफी काम आ सकते हैं। थोड़ी-सी कल्पनाशीलता से आप इनसे अपने घर को बहुत ज्यादा पैसे खर्च किए बिना सजा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

खूबसूरत कैंडल होल्डर

आपको चाहिए: एक बड़े साइज़ का टेराकोटा प्लांटर, एक गोल टेराकोटा ट्रे, व्हाहट पेंट, ब्रश, क्राफ्ट ग्लू।

विधि : प्लांटर और ट्रे को साफ करके धूप में सूखने के लिए रख दें। दोनों चीज़ें अच्छी तरह सूखने पर ब्रश से उन पर व्हाइट या मनपसंद रंग का पेंट करें। पेंट जब सूख जाए तो प्लांटर को पलटकर उसकी तली पर क्राफ्ट ग्लू लगाएं और उस पर ट्रे फिक्स कर दें। कुछ ही देर में सुंदर कैंडल होल्डर तैयार हो जाएगा। आप इसे साइड स्टूल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मल्टीपर्पस प्लांटर

आपको चाहिए: टेराकोटा प्लांटर, पेंट प्राइमर, व्हाइट क्राफ्ट पेंट, पेंट करने के लिए ब्रश, दो-तीन तरह के रिबन

विधि: प्लांटर को अच्छी तरह साफ करने के बाद उस पर सफाई से अंदर-बाहर दोनों ओर प्राइमर लगाएं और एक तरफ रख दें। सूखने पर ब्रश से व्हाइट पेंट करें और ऊपर की ओर मनपसंद रंगों के रिबन बांधें। चाहें तो इसमें पौधा लगाएं या कोई सामान रखें।

वाशी टेप से सजाएं प्लांटर

आपको चाहिए: मीडियम साइज़ का टेराकोटा प्लांटर, मनपसंद रंग-डिज़ाइन के वाशी टेप

विधि: प्लांटर को कपड़े से अच्छी तरह साफ करने के बाद उसके अंदर मनपसंद प्लांट रखें और बाहर की ओर वाशी टेप से सुंदर डिज़ाइन बनाएं। कुछ ही मिनटों में सुंदर प्लांटर तैयार हो जाएगा।

कोल्ड ड्रिंक कूलर

आपको चाहिए: बड़े साइज़ का टेराकोटा प्लांटर, पेंट ब्रश, चॉकबोर्ड पेंट, चॉक

विधि: प्लांटर को अच्छी तरह साफ करके उस पर ब्रश से चॉकबोर्ड पेंट के दो कोट करें। सूखने पर पॉट के अंदर बर्फ और सॉफ्ट ड्रिंक्स रखें। गर्मियों में पिकनिक के लिए कोल्ड ड्रिंक कूलर तैयार है। चाहे तो उस पर चॉक से सुंदर हैंड राइटिंग में कोई आकर्षक स्लोगन या टाइटल भी लिख सकते हैं।

Pic credit- Pinterest