Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Types of Pakoda: देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश, इन अलग-अलग तरह के पकौड़ों के साथ उठाएं मौसम का लुत्फ

Types of Pakoda दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। ऐसे में इस मौसम में पकौड़े खाने का अपना अलग मजा होता है। अगर आप भी इस सुहाने मौसम में पकौड़े खाने का विचार बना रहे हैं तो इन पकोड़ों को ट्राई कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 01 May 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
बारिश के मौसम में ट्राई करें अलग-अलग तरह के पकौड़े

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Types of Pakoda: मई की शुरुआत के साथ ही जहां लोगों को भीषण गर्मी का डर सता रहा था, तो वहीं झमाझम बरसते बादल में उन्हें सुकून के कुछ पल दिए हैं। बीते कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में बारिश और ओले गिरने से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। वहीं, अब दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत पहुंचाई है। बारिश हो और खाने-पीने का जिक्र न किया जाए, ऐसा तो मुमकिन ही नहीं है।

बारिश का नाम लेते ही लोगों को सबसे पहले गर्मागर्म पकौड़े का स्वाद याद आता है। ऐसे में अगर आप भी उन इलाकों में हैं, जहां इस समय बारिश का मौसम बना हुआ है, तो हम आपको बताएंगे अलग-अलग प्रकार के कुछ पकोड़ों के बारे में, जिन्हें घर पर बनाकर अपने इस सुहाने मौसम का लुत्फ उठा सकते हैं।

प्याज के पकौड़े

पकौड़े का नाम लेते ही सबसे पहले प्याज के पकौड़े याद आते हैं। यह देशभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। प्याज के पकौड़े खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतना ही आसान इन्हें बनाना होता है। इसे बनाने के लिए प्याज को टुकड़ों में काटकर मसाले वाले बेसन के घोल में डुबोकर गर्मागर्म तेल में फ्राई किया जाता है।

गोभी के पकौड़े

अगर आप प्याज के पकौड़े खाकर ऊब चुके हैं, तो गोभी के पकौड़े ट्राई कर सकते हैं। इसके बनाने के लिए फूलगोभी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए फूल गोभी को छोटे टुकड़ों में काटकर बेसन के बैटर में लपेटकर तला कुरकुरे होने तक तला जाता है।

मिर्ची के पकौड़े

मिर्ची के पकौड़े भी कई लोगों को बेहद पसंद होते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ही इन्हें बनाना भी काफी आसान होता है। मिर्ची के पकौड़े कई तरीकों से बनाए जा सकते हैं। हर प्रांत में इसे बनाने की अपनी अलग रेसिपी होती है। आमतौर पर मिर्ची के पकौड़े का स्वाद तीखा और खट्टा होता है।

मूंग दाल के पकौड़े

मूंग दाल के पकौड़े पूरे भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। मूंग की दाल को पीसकर बनाए जाने वाले इस पकौड़े का स्वाद लाजवाब होता है। इसे हरी मिर्च और पुदीने की चटनी के साथ काफी शौक से खाया जाता है। आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं।

पनीर के पकौड़े

पनीर के पकौड़े भी बीते कुछ समय से लोगों के बीच काफी मशहूर हो चुके हैं। यही वजह है कि यह भी पकौड़े की एक लोकप्रिय किस्म बन चुकी है। बाहर से क्रिस्पी और अंदर से मुलायम पनीर के पकौड़े खाने का अपना अलग ही मजा है। इसे बनाने के लिए पनीर के टुकड़ों को बेसन के बैटर में डुबोकर तला जाता है।

Picture Courtesy: Freepik