Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022 Decoration Tips: घर के अंदर की सजावट करने में बहुत काम के हैं ये आइडियाज

Diwali 2022 Decoration Tips दिवाली के मौके पर घर की सजावट भी ट्रेडिशन का खास हिस्सा है। ड्राइंग रूम घर का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन होता है तो इसकी सजावट भी खास होनी चाहिए। ऐसे में यहां दिए गए डेकोरेशन टिप्स आ सकते हैं आपके काम।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Sat, 15 Oct 2022 07:50 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2022 Decoration Tips: दिवाली में ड्राइंग रूम की ऐसे करें सजावट (Pic credit- whimsical.living/Instagram)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2022 Decoration Tips: दिवाली में घर के हर एक कोने को लाइट्स, रंगों और फूलों से लोग सजाते हैं। ड्राइंग रूम घर की ऐसी जगह होती हैं जहां घर में आने-जाने वालों को सबसे ज्यादा समय गुजरता है, तो ऐसे में इस रूम की सजावट कुछ खास होनी चाहिए साथ ही सेफ भी। जिससे बच्चे, बूढ़े किसी को भी किसी तरह की दिक्कत न हो। तो कैसे करें इस रूम की सजावट, जिससे घर खूबसूरत लगे। आइए जानते हैं यहां।  

1. नो डाइट डेकोरेशन के लिए ब्राइट कलर्स ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा ब्राइट कलर्स कई बार घर को खूबसूरत बनाने की जगह बिगाड़ भी सकते हैं, तो बेहतर होगा थोड़े-बहुत लाइट कलर्स का भी इस्तेमाल करें। 

2. अगर आपको दीवारों का डेकोरेशन थोड़ा डल लग रहा है, तो ब्राइट कलर के फ्लोर रग्स और कारपेट लिविंग रूम में रख सकते हैं जगह के हिसाब से। 

3. वहीं अगर कमरे की सजावट बहुत कलरफुल कर रखी है, तो कारपेट्स लाइट कलर के चुनें। 

4. सोफे के लिए कलरफुल कुशंस यूज करें। मौका फेस्टिवल का है, तो ऐसे में चटख लाल, पीले, गोल्डेन या ब्रोकेड वर्क वाले कुशंस कवर खरीदें। 

View this post on Instagram

A post shared by Renuka Singh /Decor/lifestyle (@renukasnest)

5. सोफे की साइड टेबल या कॉर्नर को डेकोरेट करने के लिए कलरफुल लालटेन या फ्लॉवर पॉट्स रख सकती हैं या फिर बड़ा सा ब्रासवेयर सा कॉर्नर को खूबसूरत बना देगा। 

6. डेकोरेशन में बहुत ज्यादा पैसे नही खर्च करना चाहती, तो खाली पड़ी बॉटल्स को ही अलग-अलग कलर और डिज़ाइन में पेंट कर अलग-अलग जगहों पर रख सकते हैं। 

7. अगर आपके पास बेकार कोई केक स्टैंड पड़ा है, तो उसे भी रंग-रोगन कर सेंटर टेबल पर रख ऊपर से ताजे फूलों के गुलदस्ते से सजा सकती हैं।

8. कमरे की जगह का ध्यान रखते हुए दीवारों पर पेंटिंग्स लगाया जा सकता है। इससे दीवारों की शोभा बढ़ जाती है। 

9. रंग-बिरंगे कागजों का भी इस्तेमाल आप डेकोरेशन में कर सकती हैं। इससे फूल, पत्तियों, तितलियां की आकृति बना सकती हैं। खाली दीवारों को इनसे सजाने के साथ ही रंगोली में भी इन्हें यूज कर सकती हैं। घर के अंदर रंगोली बनाने के लिए रंगों की जगह फूल-पत्तियों का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है।

View this post on Instagram

A post shared by @_Home.Decor.Ideas_ Vrushali (@_home.decor.ideas_)

10. वॉर्म लाइट्स, वुडन फर्नीचर और नेचुरल चीज़ों के इस्तेमाल से कमरे को डेकोरेट करें।