Move to Jagran APP

Diwali Sweet Dishes: दिवाली पर मेहमानों को खिलाएं घर में बने ये मीठे और लजीज़ पकवान

Diwali Sweet Dishes दिवाली के मौके पर घर में तरह-तरह के लजीज़ पकवान बनाए जाते हैं। तो अगर आप घर आए मेहमानों को कुछ अलग और अपने हाथों से बनाकर खिलाना चाहती हैं तो यहां दी गई रेसिपीज़ को करें ट्राय।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 20 Oct 2022 06:26 AM (IST)
Hero Image
Diwali Sweet Dishes: दिवाली पर बनाएं ये मीठे और लजीज पकवान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali Sweet Dishes: दिवाली पर अगर आप भी पार्टी होस्ट कर रहे हैं तो डेफिनेटली आपने हर एक चीज़ की तैयारी प्लानिंग कर ली होगी। स्नैक्स से लेकर डिनर, डेजर्ट में क्या सर्व करना है एवरीथिंग, लेकिन अगर आपको थोड़ा-बहुत कुकिंग का शौक है, तो क्यों न उन्हें अपने हाथों से बना कुछ पेश करें? तो इसके लिए यहां दी जा रही रेसिपीज को कर सकती हैं ट्राय। 

1. काजू-नारियल चकरी

सामग्री- 1 कप नारियल का बुरादा, 1 कप काजू पाउडर, 1/2 कप पाइनएप्पल प्यूरी, 1/2 कप या स्वादानुसार चीनी पाउडर, 4 टेबलस्पून मिक्स्ड फ्रूट जैम, एक फीट लंबी पॉलीथीन शीट

विधि

- मीडियम आंच पर एक नॉनस्टिक कड़ाही रखें। इसमें पाइनएप्पल प्यूरी और चीनी पाउडर को अच्छी तरह चलाते हुए भूनें। पानी सूखने पर काजू पाउडर और नारियल का बुरादा मिलाकर लगातार चलाएं। मिश्रण जब कड़ाही छोड़ दें तो आंच बंद करके कड़ाही एक तरफ रख दें।

- मिश्रण हल्का ठंडा होने पर किसी ट्रे में एक पॉलीथिन शीट बिछाएं और उस पर हल्की सी चिकनाई लगाकर मिश्रण फैला दें। फिर इस पर दूसरी पॉलीथिन शीट रखकर आयताकार बेल लें।

- मिश्रण की जब एक इंच मोटी लेयर तैयार हो जाए, तो शीट हटा लें और उस पर फ्रूट जैम की परत लगा दें। अब मिश्रण को धीरे-धीरे रोल करें और उस पर एल्युमिनियम फॉयल लपेटकर फ्रिज में रख दें। 2-3 घंटे बाद फ्रिज से निकालकर फॉयल हटाएं और रोल पर नारियल का बुरादा लपेटकर पतले-पलते स्लाइस काट लें।

2. पाइनएप्पल बर्फी

सामग्री- 8 पाइनएप्पल रिंग्स छिले हुए, 1 कप नारियल का बुरादा, 1 कप मिल्क पाउडर, एक टीस्पून शुद्ध घी पिघला हुआ, 1/2 कप या स्वादानुसार चीनी पाउडर, कुछ बूंदें पाइनएप्पल एसेंस, सजाने के लिए ग्लेज्ड चेरी

विधि

- पाइनएप्पल रिंग्स को मिक्सी जार में पीसकर नॉनस्टिक कड़ाही में पलट लें। गैस पर कड़ाही रखें और चीनी मिलाकर लगातार चलाते हुए पानी सूखने तक पकाएं। फिर मिल्क पाउडर और नारियल का बुरादा मिलाकर कुछ देर पकाएं।

- मिश्रण जब कड़ाही छोड़ दे, तो आंच से उतारकर पाइनएप्पल एसेंस मिला लें।

- अब एक ट्रे में शुद्ध घी चिपुड़ें और उस पर मिश्रण को फैलाकर कटोरी से एकसार कर दें।

- कुछ देर रखने के बाद जब मिश्रण जम जाए तो छुरी से मनचाहे आकार में काट लें।

- तैयार बर्फी को ग्लेज्‍ चेरी से सजाकर सर्व करें।

3. गुलाबी फुलझड़ी

सामग्री- 300 ग्राम छेना, 150 ग्राम या स्वादानुसार बूरा, 3/4 कप नारियल का बुरादा, 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर, 2-3 टीस्पून गुलाब का शरबत, 5-6 केसर के धागे, कुछ लकड़ी की सींक या आइसक्रीम स्टिक

विधि

- छेना को कड़ाही में अच्छी तरह भूनकर गैस बंद कर दें।

- ठंडी होने पर इसमें इलायची पाउडर एवं बूरा मिलाएं और तैयार मिश्रण के 10-12 गोले बना लें। एक प्लेट में गोले का बुरादा फैलाएं और उसमें केसर के धागे मिला दें।

- हर गोले को फुलझड़ी का आकार दें और उसे सींक पर लपेट दें।

- जब सारी फुलझड़ी तैयार हो जाए तो उन पर गुलाब का शरबत लगाएं।

Pic credit- freepik