Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wooden Furniture: इस तरह करें फर्नीचर की देखभाल, तो चलेंगे सालों साल

How to care Wooden Furniture फर्नीचर की देखभाल करने के लिए आप इन असरदार घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। इससे फर्नीचर जल्दी खराब नहीं होंगे। आप इन टिप्स से फर्नीचर को नया और खूबसूरत बना सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Sun, 13 Nov 2022 03:28 PM (IST)
Hero Image
Wooden Furniture: सूखे कपड़े से इसे पोंछ दें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कWooden Furniture: घर को मॉडर्न बनाने में फर्नीचर का विशेष महत्व होता है। बेडरूम, किचन या लिविंग एरिया, फर्नीचर घर के हर हिस्से की शान होते हैं। आप घर की शोभा बढाने के लिए महंगे से महंगे फर्नीचर खरीदते हैं। लेकिन इनकी देखभाल न की जाए, तो ये जल्दी खराब हो जाते हैं। अगर फर्नीचर का सही तरीके से ख्याल रखा जाए, तो ये सालों-साल चलेंगे। आइए जानते हैं, फर्नीचर की देखभाल करने के लिए क्या करना चाहिए।

- समय के साथ फर्नीचर का कलर डल होता है। ऐसे में इसे चमकाने के लिए मिनरल ऑयल लगा सकते हैं। चाहें तो फर्नीचर के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

- हफ्ते में कम से कम एक बार फर्नीचर की सफाई जरूर करें। इसके लिए साफ और मुलायम कपड़ों का इस्तेमाल करें। अक्सर फर्नीचर के किसी दराज में ज्यादा धूल-मिट्टी जम जाते हैं, ऐसे में आप इसे साफ करने के लिए सॉफ्ट कपड़ों का इस्तेमाल करें।

-कई बार धूप के कारण फर्नीचर खराब हो जाते हैं। दरअसल खिड़की या दरवाजों से आती हुई धूप के कारण इसके पेंट पर असर पड़ता है और लकड़ी भी सिकुड़ने लगती है। ऐसे में फर्नीचर को ऐसी जगह रखें, जहां तेज धूप न जाए।

- किचन में लगे फर्नीचर की सफाई करने के लिए शैम्पू और पानी का घोल तैयार कर लें। अब इसमें नरम कपड़े भिगो लें और फर्नीचर की सफाई करें। सूखे कपड़े की मदद से फर्नीचर को सूखा सकते हैं।

- फर्नीचर पर जमे तेल को हटाने के लिए अमोनिया और गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए इस घोल में स्पंज या कपड़े को भिगो कर फर्नीचर को पोंछ दें। अब सूखे कपड़े से इसे पोंछ दें, ताकि यह अपने अंदर नमी न सोख सके।

- साल में  कम से कम एक बार फर्नीचर को वैक्स्ड या वॉर्निश करवा सकते हैं। इससे फर्नीचर नमी नहीं सोखता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं।

Picture Courtesy: Freepik