Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मनी प्लांट को कटिंग या जड़ से उगाने के आसान तरीके

मनी प्लांट उन पौधों में शामिल है जिसे बहुत ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती। बस कुछ सावधानियों को ध्यान रखते हुए इसे सालभर हरा भरा रखा जा सकता है। आइए जानते हैं मनी प्लांट लगाने के तरीके।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 13 Dec 2021 02:14 PM (IST)
Hero Image
मनी प्लांट को पानी देती हुई युवती

ऐसी बातें शायद आपने भी सुनी होगी कि मनी प्लांट का पौधा उस घर में आसानी से लग जाता है जहां पैसे होते हैं, और बढ़ता भी वहीं है। जिस घर में पैसे नहीं है वहां मनी प्लांट का पौधा लगाने पर सूख जाता है। लेकिन आपको बता दें कि मनी प्लांट के बढ़ने और सूखने का पैसों से कोई कनेक्शन नहीं। इसका कनेक्शन पौधे को लगाने के सही तरीके औऱ देखरेख से जुड़ा हुआ है। तो आज हम आपको इस प्लांट को कैसे लगाएं जिससे ये हर मौसम में हराभरा रहे, इसके बारे में बताने वाले हैं। मनी प्लांट हवा को प्यूरिफाई करने का भी काम करता है। इस वजह से भी ये पौधा आपको लगाना चाहिए।

मनी प्लांट की खासियत है कि यह पौधा मिट्टी से लेकर पानी तक कहीं भी उगाया जा सकता है। लेकिन अगर आप इसे  बढ़ने के लिए कोई सहारा दे दें तो यह बहुत तेजी से बढ़ता है। जैसे- लकड़ी या प्‍लास्‍टिक का खंबा या फिर डोरी। 

कटिंग से लगाएं तो

कटिंग से इस प्लांट को लगा रहे हैं तो सभी सूखी प‍त्तियों और लताओं को काट दें इससे वो तेजी से बढ़ेगा।

पानी में लगा रहे हैं तो 

मनीप्‍लांट को गमले में लगाने की जगह पहले किसी बोतल लगाकर उसकी जड़े विकसित होने का मौका दें। एक बार जब वो नजर आने लगें तब उस गमले में लगा दें। 

पानी का ध्यान 

मनीप्‍लांट को बढ़ने और हरा भरा बने रहने के लिए बहुत ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए इसको हमेशा पानी देने की जरूरत नहीं। मौसम के हिसाब से इसमें पानी डालें। 

तेज धूप से बचाएं 

पानी के साथ मनीप्‍लांट को बहुत ज्यादा धूप की भी जरूरत नहीं होती। बल्कि बहुत तेज धूप में ये पौधा खराब होने लगता है। लेकिन किसी बंद जगह भी न रखें। ऐसी जगह जहां हवा और रोशनी आती रहे बस काफी होता है इसे बढ़ने के लिए। 

सावधानियां

बॉटल में लगा रही हैं तो  पानी रोजाना नहीं लेकिन हफ्ते में एक बार तो जरूर बदलें।

बेलों जैसे ही नजर आने लगें इन्हें ऊपर की दिशा दे दें। नीचे नहीं फैलाएं। 

Pic credit- pexels