Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Termite control Remedies: घर पर हो गया है दीमक का हमला, तो ऐसे पाएं उनसे छुटकारा

Termite control Remedies अगर आपके घर के फर्नीचर्स पर भी हो गया है दीमक का हमला तो यहां दिए गए इन घरेलू उपायों से काफी हद तक पा सकते हैं इनसे छुटकारा। तो आइए जान लेते हैं क्या हैं ये उपाय।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 09 Jun 2023 03:14 PM (IST)
Hero Image
Termite control Remedies: दीमक मारने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Termite control Remedies: फर्नीचर में दीमक लगना एक आम समस्या है। नमी और अंधेरे वाली जगह जल्दी दीमक लगती है। छोटा सा दीमक आपके पूरे फर्नीचर को बर्बाद कर सकता है। तो अगर आपको घर में कहीं भी दीमक वाली मिट्टी दिखे, तो इसे तुरंत हटाने के उपाय शुरू कर देने चाहिए। एक ही जगह पर लाखों की संख्या में ये रहते हैं और धीरे-धीरे फर्नीचर को खोखला करने का काम करते रहते हैं।

लकड़ी में ही क्यों लगते हैं दीमक?

दीमक का मुख्य आहार सेल्युलोस होता है, जो पेड़, पौधे, लकड़ी, घास आदि में अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है। इनके पाचन तंत्र में मौजूद अति सूक्ष्मतत्व के कारण सेल्युलोस को पचाना आसान हो जाता है और इससे इन्हें जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। इसके अलावा दीमक का मुंह लकड़ी और उस जैसे सामान को खाने के अनुकूल होता है।

दीमक मिटाने के घरेलू उपाय

1. नीम का तेल

नीम का तेल दीमक को मारने का सबसे कारगर उपाय है। लकड़ी पर नीम का तेल कुछ दिनों तक लगातार डालते रहें इससे दीमक मर जाती हैं। 

2. नमक का घोल 

नमक कीटनाशक होता है। नमक छिड़कने से दीमक मर जाती हैं। रुई को नमक के घोल में भिगोकर लगाने से दीमक वाली जगह रखने से ये उसे खाकर नष्ट हो जाती है।

3. गत्ता 

पानी में गत्ता भिगोकर दीमक वाली जगह के पास रखने से दीमक गत्ते में लग जाती है। फिर इस गत्ते को उठाकर धूप में रख दें या फिर बाहर ले जाकर जला दें। तीन चार बार ऐसा करने से इनसे छुटकारा मिल सकता है।

4. खस का तेल 

खस की जड़ से निकलने वाला सुगंधित तेल भी इनके खात्मे के लिए असरदार होता है। लकड़ी की दराज या आलमारी में खस का इत्र रखने से दीमक नहीं लगती। साथ ही दूसरे कीड़े-मकोड़े भी दूर रहते है। खस का तेल लकड़ी पर स्प्रे करने से दीमक मर जाती है। 

5. धूप 

दीमक धूप बिल्कुल सहन नहीं कर पाते। तो जिस किसी फर्नीचर में दीमक लगी हो उसे धूप में कुछ दिनों तक छोड़ दें। सारी दीमक मर जाएगी।

Pic credit- freepik