Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

House Cleaning Tips: घर की इन जगहों पर रहते हैं बीमारी फैलाने वाले खतरनाक जर्म्स, ऐसे करें उनका सफाया

Efficient House Cleaning Tips घर में जमी धूल और गंदगी सिर्फ उसकी खूबसूरती कम करने का ही काम नहीं करते बल्कि ये बीमारियों की भी वजह बन सकते हैं इसलिए हफ्ते में एक दिन घर की डीप क्लीनिंग है बेहद जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 29 Apr 2023 12:48 PM (IST)
Hero Image
Efficient House Cleaning Tips: घर की डीप क्लीनिंग के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Efficient House Cleaning Tips: छुट्टी वाले दिन ज्यादातर लोगों का प्लान होता है कि भाई आज तो घर की सफाई करनी है। कपड़ों से लेकर किचन, फर्नीचर, दरवाजे जो भी हमारी आंखों के सामने गंदा नजर आता है वो सब हम एक ही दिन में साफ करने में लग जाते हैं। सेंटर टेबल, टीवी यूनिट पर नजर आ रही धूल को हटाने के लिए एक कपड़ा फेरा और हमें लगता है कि बस ये चीज़ें साफ हो गई, लेकिन हमें जो जगह साफ दिखती है जरूरी नहीं कि वह पूरी तरह से साफ है। कुछ धूल-गंदगी ऐसी भी होती हैं, जो हमें आंखों से दिखाई नहीं देती।

पूरी तरह से सफाई करने और रहने के लिए व्यवस्थित जगह बनाने के पहले कदमों में से एक है डिक्लटरिंग करना। जिसमें अपने घर में गहरी सफाई शुरू करने से पहले, गैर ज़रूरी वस्तुओं से छुटकारा पाना, तनाव कम करना और प्रोडक्टिवटी को बढ़ावा देना सबसे जरूरी है। गहरी सफाई के लिए, वैक्यूम क्लीनर आपके घर के आस-पास के अलग अलग जगहों को साफ करने के लिए एकदम परफेक्ट उपकरण हैं। जो फर्नीचर के पीछे छिपी गंदगी हो या कारपेट के नीचे फंसी गंंदगी, सभी को पूरी तरह से साफ कर देते हैं। 

तो ऊपरी तौर पर ही नहीं, घर में कुछ ऐसी जगहों की भी हफ्ते में एक बार सफाई बहुत जरूरी है क्योंकि यहां हो सकते हैं बीमारी फैलाने वाले खतरनाक जर्म्स। 

1. बाथरूम कैबिनेट

जब डिक्लटरिंग की बात आती है, तो बाथरूम की अलमारियों और शेल्व्स को नहीं भूलना चाहिए। बहुत समय से अलमारियों पर पड़ी खाली शैंपू, कंडीशनर की बोतलों को हटाकर इस जगह को साफ करें। कुछ समय निकाल कर बाथरूम में सामान को अपनी ज़रूरत के अनुसार रखें। उन्हें किसी बास्केट या ट्रे में व्यवस्थित करें। ऐसा करने से बाथरूम पहले से बेहतर साफ-सुथरा और व्यवस्थित नजर आएगा।

2. कबाड़ दराज

अपने घर की गहरी सफाई करते समय अपने कबाड़ दराज को साफ करना न भूलें। यह दराज आमतौर पर वह जगह होती है जहां आप छोटी-छोटी चीजों को इकट्ठा करते हैं, जिनको रखने के लिए कोई जगह नहीं मिलती, आप ये सोच कर उन्हे संभाल कर रखते है कि ज़रूरत पड़ने पर वह काम आएंगी, पर वो शायद ही कभी काम आती हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक "जंक" दराज है, इसलिए इसे खाली करना और हर एक आइटम की जांच करना बहुत ज़रूरी है। दराज को साफ करने के बाद, केवल उन वस्तुओं को वापस रखें जिन्हें आप नियमित रूप से उपयोग करेंगे। 

3. छत

दीवारों की छत पर कोने - कोने में धूल और मकड़ी के जाले जम जाते हैं, लेकिन कई लोग अभी भी अपने घर की सफाई करते समय सिर्फ जाले ही हटाते हैं। तो यहां की भी सफाई के लिए वैक्यूम करना उन्हें साफ करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका होता है। ऊपर की जगहों को साफ करने के लिए हल्का कॉर्ड-फ्री वैक्यूम एक अच्छा ऑप्शन है।

4. लैंप और लैंपशेड

लैंपशेड और उनके वायर्स तथा होल्डर्स पर जमी धूल को बहुत से लोग साफ नहीं करते हैं और अगर करते भी हैं, तो नॉर्मल धूल हटाने वाली चीज़ों से, जिसमें खुरदुरे ब्रिसल्स भी शामिल हैं, इससे अनजाने में उन पर खरोंच आने की संभावना रहती है, तो इसके लिए डायसन वी15 डिटेक्ट एक्स्ट्रा वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। डायसन के स्क्रैच-फ्री डस्टिंग ब्रश का इस्तेमाल नाज़ुक सतहों को खरोंच लगने से बचाने के लिए किया जा सकता है। ब्रश में एक घूमने वाला कफ भी होता है जो ब्रिसल्स से धूल और गंदगी को आसानी और अच्छी तरह से हटा देता है।

5. पालतू जानवरों के सामान की टोकरियां :

पालतू जानवरों द्वारा लाए गए धूल के कीटाणु उनके डैंडर पर सवार होकर आते हैं और उनके सामान की टोकरियों में अपना घर बना लेते हैं। डैंडर हटाने के लिए वैसे तो जानवरों के इस्तेमाल करने वाले कवर को 140°F या 195°F वॉश पर धोना चहिए, लेकिन अगर यह पॉसिबल नहीं, तो डायसन कॉर्ड-फ्री वैक्यूम क्लीनर के हेयर स्क्रू टूल का उपयोग करें। हेयर स्क्रू टूल में एक एंटी-टैंगल नुकीला ब्रश बार होता है, जिसे बालों को आसानी से हटाने और ब्रश के चारों ओर लपेटने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डायसन इंजीनियरों ने बालों को उलझने से रोकने के लिए ब्रिसल एंगल को बनाया है और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया है कि यह उपकरण मानव और पालतू जानवरों दोनों के बालों के लिए उपयुक्त है।

अपने घर की गहरी सफाई के लिए कुछ ख़ास टिप्स

1. नियमित रूप से सफाई करें

धूल इलेक्ट्रोस्टैटिक रूप से फर्श पर 'चिपक' जाती है और जितनी देर तक यह फर्श पर चिपकी रहती है, सतह से इसे हटाने के लिए उतनी ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। नियमित रूप से सफाई करने से धूल को हटाना आसान हो जाता है, यह बात न केवल आपके फर्श पर, बल्कि पूरे घर पर लागू होती है। एक दिन में एक जगह सफाई करने का मतलब है कि आप हर महीने पूरे घर की गहरी सफाई कर सकते हैं। एक ही बार में अपने पूरे घर की गहराई से सफाई करने के मुश्किल काम को करके थकने से बेहतर है की थोड़ी-थोड़ी सफ़ाई रोज़ाना करी जाए।

2. सही तरीके से सफाई करें

घर के आसपास की धूल और कीटाणुओं को साफ करने या मारने के लिए गीला पोंछा करना एक आम बात है। हालांकि, गीले कपड़े से सफाई कर कीटाणु का नाश करना और महीन धूल को हटाने के लिए वैक्यूम सक्शन दो अलग-अलग काम हैं, और एक साफ़-सुथरा घर पाने के लिए उन दोनों को एक साथ काम करने की आवश्यकता है। सबसे आम गलती एक गंदे फर्श पर पोछा लगाना है, जिस से धूल के कण और मोल्ड और भी गहराई से चिपक जाते है। नंगे पांव चलने लायक और वास्तव में साफ फर्श प्राप्त करने के लिए पोछा लगाने से पहले अपने फर्श से सारी धूल और गंदगी को हटाना ज़रूरी है। 

3. सही उपकरण का प्रयोग करें

झाडू लगाने और झाड़ने से सतह तो साफ दिखती है, लेकिन इससे घर की धूल नहीं हटती है। इन सबसे धूल हवा के साथ उड़कर कमरे में दूसरी जगह चली जाती है। हर घर की सफाई का तरीका अलग होता है अपने घर के आकार से लेकर आप जिस भी हिस्से की सफाई कर रहे हैं, इन सबके लिए सही वैक्यूम और टूल्स का होना ज़रूरी है। वैक्यूम क्लीनर अलग अलग जगहों को साफ करने के लिए अलग-अलग तरह के उपकरणों के साथ आता है। तो जगह के हिसाब से इन्हें लगाकर उससे साफ करें।

(जॉय फैक्ट्री की संस्थापक, भारत की पहली कोनमारी प्रमाणित मास्टर सलाहकार गायत्री गांधी से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik