Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festive Shopping Tips: फेस्टिव सीजन में खरीददारी के वक्त बहुत काम आएंगे ये टिप्स, होगी भारी बचत

Festive Shopping Tips त्योहारों के सीजन में बहुत सारी चीज़ें खरीदने का मन करेगा लेकिन इस चक्कर में आपका बजट न बिगड़ जाए इसका ध्यान रखना पड़ेगा। तो कैसे बचत के साथ करें खरीददारी इसमें काम आ सकते हैं यहां दिए जा रहे टिप्स।

By JagranEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 27 Sep 2022 08:00 AM (IST)
Hero Image
Festive Shopping Tips: फेस्टिव सीजन में खरीददारी के वक्त ध्यान रखें ये टिप्स, होगी भारी बचत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Festive Shopping Tips: त्योहारों का सीजन चल रहा है। नवरात्रि शुरू हो चुकी है और दिवाली भी करीब है। हर छोटे-बड़े बाजार में ऑफर्स की होड़ मची हुई है। ऑनलाइन हो या ऑफलाइन ग्राहकों को लुभाने के हर संभव प्रयास ब्रांड्स और कंपनियां कर रही हैं। ऑफर्स और डिस्काउंट्स का नाम सुनते ही हर शॉपिंग में जुट जाते हैं लेकिन इस शोर-शराबे के बीच अगर आप स्मार्ट तरीके से शॉपिंग करेंगे तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। तो आज के लेख में हम शॉपिंग के कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में जानने वाले हैं, जिनसे हो सकती है बचत के साथ खरीददारी।

कई लोगों के लिए शॉपिंग जरूरत नहीं बल्कि शौक है और इस आदत के चलते लोग ज्यादातर उन चीज़ों पर पैसे खर्च करते हैं, जिनका वो कई बार इस्तेमाल कर नहीं करते। त्योहारों के सीजन में बहुत सारी चीज़ें खरीदने का मन करेगा लेकिन इस चक्कर में आपका बजट न बिगड़ जाए, इसका ध्यान रखना पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप लिस्ट और बजट बनाकर शॉपिंग पर निकलें। सबसे पहली और कारगर टिप यही है।

1. कार्ड पर चल रहे ऑफर चेक कर लें

फेस्टिवल्स के दौरान डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर ऑफर्स चलते रहते हैं। नो-कॉस्ट ईएमआई पर इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स भी ले सकते हैं। कार्ड पर मिल रहे ऑफर्स से आप अच्छे-खासे पैसे बचा सकते हैं। दो-तीन बैंक के कार्ड हैं तो देख लें कि किस पर आपको ज्यादा अच्छी डील मिल रही है। 

2. लोन लें या कार्ड?

महंगी चीज़ खरीदने के लिए लोगों के दिमाग में सबसे पहला ऑप्शन पर्सनल लोन ही आता है लेकिन आप क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर शॉपिंग कर सकते हैं। इससे आपको लोन लेने के चक्कर से बच जाएंगे। कार्ड के जरिए बड़े खर्चों को आप ईएमआई में बदल सकते हैं।

3. बकाया पूरा चुकाएं

पहले से अगर क्रेडिट कार्ड पर कोई बकाया राशि हो तो उसे चुका दें। ईएमआई को धीरे-धीरे पे करते रहें। टीवी, फ्रिज आदि खरीदने के लिए फाइनेंसिंग की जरूरत हो सकती है पर छोटी-मोटी चीजें फाइनेंस न कराएं। छोटे खर्चों पर ब्याज से परहेज करना चाहिए।

4. पसंदीदा स्टोर पर नजर रखें

- शॉपिंग लिस्ट बना ली है तो नजदीकी या पसंदीदा स्टोर और वेबसाइट पर चेक करते रहें।

- फेस्टिव ऑफर में अक्सर सामान तेजी से आउट ऑफ स्टॉक हो जाते हैं।

- ऐसे में मुस्तैदी दिखाएं। अपनी तैयारी पूरी करें। तेजी से ऑफर का फायदा उठाएं और खरीददारी खत्म करें।  

Pic credit- freepik