Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Price Hike: आसमान छूते दामों के बीच इस तरह लंबे समय तक टमाटर करें स्टोर

Tomato Price Hike इन दिनों टमाटर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में महंगे होते टमाटर की वजह से लोगों ने इससे दूरी बना ली है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं टमाटर का इस्तेमाल बंद कर रहे हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिसकी मदद से आप इसे लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 14 Jul 2023 02:19 PM (IST)
Hero Image
इन पांच तरीकों से करें लंबे समय तक टमाटर स्टोर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tomato Price Hike: इन दिनों लोग बारिश और लगातार महंगी होती सब्जियों की वजह से काफी ज्यादा परेशान हैं। बीते कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों एक तरह बारिश का कहर जारी हैं, तो वहीं दूसरी तरफ सब्जियों के आसमान छूते दामों से आम आदमी की कमर तोड़ दी है। टमाटर इन्हीं सब्जियों में से एक हैं, जो हमारे खाने का एक जरूरी हिस्सा है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। लेकिन बढ़ते दामों की वजह से लोग इन दिनों टमाटर से दूरी बनाने लगे हैं।

ऐसे में आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, टमाटर को स्टोर करने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिसकी मदद से आप लंबे समय तक इसका इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए जानते हैं टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप आसानी से टमाटर को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।

फ्रोजन टमाटर

टमाटर को लंबे समय तक इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसे फ्रीज करना।

इसके लिए सबसे पहले टमाटरों को के ऊपर का हिस्सा निकालकर इसे थोड़ी देर उबालें। इसके बाद टमाटर का छिलका निकालकर इसे ठंडा होने दें। अब आप इन टमाटर को काटकर या प्यूरी बनाकर फ्रीजर में एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। जमे हुए टमाटर हफ्तों तक चल सकते हैं और सूप, स्टॉज, सॉस आदि में उपयोग के लिए बिल्कुल सही है।

टमाटर प्यूरी

अगर आप लंबे समय तक टमाटर को स्टोर करना चाहते हैं, इसके इसकी प्यूरी बनाकर रख सकते हैं। इसे आप बाद में सूप और ग्रेवी में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे घर पर बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए फ्रोजन टमाटर की ही प्रक्रिया फॉलो करें, फिर टमाटर को काटकर इसे नरम होने तक पकाएं। अब इसकी प्यूरी बना लें और बीज निकालने के लिए प्यूरी को छान लें। अब इस रस रेफ्रिजरेटर में एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

सूखे टमाटर

टमाटरों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए उन्हें सुखाना का एक प्राकृतिक तरीका है। सूखे टमाटर सलाद, पास्ता और पिज्जा में इस्तेमाल के लिए बिल्कुल सही है। टमाटर को इस तरह स्टोर करने के लिए सबसे पहले टमाटरों को धोकर, साफ करें और पतले-पतले टुकड़ों में काट लें। अब ऊपर से सफेद नमक छिड़कें और उन्हें 1-2 सप्ताह तक सूखने के लिए तेज धूप में रखें। नमी और बारिश से बचाने के लिए उन्हें रात में अंदर रख लें।

टमाटर का अचार

टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करने का सबसे आसान तरीका है टमाटर का अचार। यह स्वाद से भरपूर होने के साथ ही इसे घर पर बनाना भी आसान होता है। इसे बनाने के लिए दो कप पानी में एक बड़ा चम्मच नमक एक साथ मिलाएं। फिर एक जार में टमाटर डालकर उनके ऊपर नमक वाला पानी डालें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें लहसुन की कलियां और तुलसी की पत्तियाँ मिला सकते हैं। जब तक पानी का रंग थोड़ा नारंगी न हो जाए, इस मिश्रण को कुछ दिनों तक ऐसे ही रहने दें।

टमाटर पाउडर

टमाटर पाउडर किसी भी व्यंजन के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करने का एक आसान तरीका है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले टमाटरों को धोकर इसके डंठल हटा दें। अब इसे पतला-पतला काटकर धूप में सुखाएं या मध्यम तापमान पर ओवन में कुरकुरा होने तक बेक करें। सूखी स्लाइस को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और उन्हें बारीक पीसकर पाउडर बना लें और कांच के जार में रख लें।

Picture Courtesy: Freepik