Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gardening Tips: जगह की कमी के चलते नहीं हो पा रहा बागवानी का शौक पूरा, तो चुनें वर्टिकल गार्डनिंग का ऑप्शन

Gardening Tips गार्डनिंग के शौकीन लोगों को अकसर यही शिकायत रहती है कि जगह की कमी के कारण वे अपना यह शौक पूरा नहीं कर पाते। अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या है तो इसके समाधान के लिए पढ़ें यह लेख।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 20 Jan 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
Gardening Tips: कम जगह में ऐसे करें वर्टिकल गार्डनिंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gardening Tips: महानगरों में ज्यादातर लोग फ्लैट्स में रहते हैं। उनके पास खुली जगह की कमी होती है। बैलकनी भी बहुत छोटी होती है। ऐसे में वे समझ नहीं पाते कि अपने मनपसंद पौधों को घर में कैसे जगह दें। आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी न, जहां चाह वहां राह। यही बात आपकी हॉबी के संबंध में भी लागू होती है। थोड़ी सी सूझबूझ से आप अपनी बैलकनी को हरा-भरा बना सकते हैं।

अपनाएं वर्टिकल गार्डनिंग

अगर आपकी बैलकनी छोटी है तो यह तरीका आपके लिए एकदम बेस्ट है। इसके लिए बाजार में लोहे से बने सीधे खड़े स्टैंड आते हैं, जिनमें आप छोटे गमले या ट्रे रखकर मनपसंद पौधों की वैराइटी लगा सकते हैं। ट्रे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आप अलग-अलग वैराइटी के कई पौधे लगा सकते हैं। इसके जरिए आप 5*3 के स्पेस में लगभग 35 छोटे पौधे लगा सकते हैं। इसमें आप जीजी प्लांट, सेंसिवेरिया, सिंगोनियम, ग्लैबरा, लालसा, मोंडूग्रास, मलपीजिया, क्लांचो, फाइकस, क्लोरोफाइटम जैसे सुंदर पौधे लगा सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इनमें से कुछ की पत्तियां अलग-अलग रंगों में अपनी सुंदरता बिखरेती हैं, तो कुछ पर रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं। इनकी देखभाल भी बहुत आसान होती है।

हैंगिंग बास्केट है सदाबहार

अगर आपके पास जगह की कमी हो, तो आपके लिए हैंगिंग बास्केट सबसे अच्छा ऑप्शन है। ये बहुत दूर से ही नजर आते हैं। आपके घर आने वाले मेहमान का ये दूर से ही मन मोह लेते हैं। इसके लिए बैलकनी के ऊपरी हिस्से की दीवारों पर मजबूत हुक फिक्स करवाएं और बाजार से हैंगिंग बास्केट लाकर उनमें अपने मनपसंद पौधे लगाएं। आमतौर पर स्पाइर प्लांट, वंडर ज्यू और बेबी टीयर जैसे लटकने वाली सुंदर लताएं हैंगिंग बास्केट में अच्छी लगती हैं। मौसम के अनुसार आप इसमें रंग-बिरंगे फूल भी लगा सकते हैं। मसलन आजकल इसमें पिटूनिया, गजेनिया, डेंथ्रस और बिगोनिया जैसे मौसमी फूल लगाए जा सकते हैं लेकिन फूल लगाते समय बैलकनी के उसी हिस्से का चुनाव करें जहां कम से कम चार-पांच घंटे की धूप आती हो। इसी तरह गर्मियों के मौसम में आप ऐसे बास्केट में पोर्टूलाका लगा सकते हैं, यह कई रंगों में आता है और सुबह नौ बजे से ही ये फूल आपके स्वागत में मुस्कुराने लगते हैं। इसलिए इन्हें नाइन-ओ-क्लॉक या ऑफिस फ्लॉवर भी कहा जाता है।

कुछ जरूरी बातें

- अगर जगह कम हो, तो सीढ़ीनुमा स्टैंड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे 3*3 के स्पेस में आप लगभग 10 पौधे आराम से लगा सकते हैं।

- अगर आपके घर में हैंगिंग बास्केट लगा हो, तो पानी देते समय इस बात का ध्यान रखें कि पानी टपकने से नीचे रहने वाले पड़ोसियों को कोई असुविधा न हो।

- किसी पुरानी बॉटल को काटकर उसे मनचाहा शेप दें और उसमें पानी भरकर उसे दीवार के सहारे फिक्स करें और उसमें मनीप्लांट लगाएं।

- दीवारों के कॉर्नर पर एंगल लगाकर उस पर पुरानी टाइल्स या लकड़ी के टुकड़े रखकर पौधों के लिए छोटा सा रैक तैयार कर लें।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो जगह की कमी के बावजूद बहुत आसानी से अपना यह शौक पूरा कर सकते हैं। 

(अंजना खिललानी, गार्डनिंग एक्सपर्ट व फाउंडर यूट्यूब चैनल अम्लान बाग से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik