Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hand Care Tips: सब्जी काटने के बाद हाथ हो जाते हैं काले, तो इन उपायों से करें इस प्रॉब्लम को दूर

Hand Care Tips क्या....आपके भी हाथ सब्जी काटने के बाद हो जाते हैं काले? जिन्हें साफ करने के लिए क्या करें समझ नहीं आता तो आज हम आपकी इसी परेशानी का उपाय लेकर आए हैं। जिनकी मदद से आप पा सकते हैं इससे छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 06:18 AM (IST)
Hero Image
Hand Care Tips: सब्जी काटने के बाद काले हुए हाथ को ऐसे करें साफ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hand Care Tips: किचन में काम करने वाले लोगों को अक्सर एक प्रॉब्लम बहुत ज्यादा परेशान करती है और वो है सब्जी काटने के बाद हाथों का काला हो जाना। खासतौर से हरी सब्जियों, जैसे- मेथी, पालक, बथुआ। वैसे इनके अलावा ये प्रॉब्लम कच्चा केला और कटहल काटने से भी होती है, जो देखने में बहुत ही खराब लगता है। तो वहीं कुछ लोगों के हाथ सब्जी काटने से फटने लग जाते हैं और यही धीरे-धीरे काले पड़ने लगते हैं। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के क्या उपाय हो सकते हैं, आज हम इसी के बारे में जानेंगे। 

1, हाथ और उंगलियों के काले निशान को दूर करने के लिए टमाटर का छोटा टुकड़ा लेकर हाथों पर रगड़ें। 

2, सब्जी काटने के बाद काले हुए हाथों पर नींबू का टुकड़ा रगड़ने से भी हाथों के काले निशान दूर होते हैं।

3, पालक, मेथी काटने के बाद अगर हाथ बहुत ज्यादा काले नजर आ रहे हैं, तो नमक मिले हुए गुनगुने पानी में कुछ देर हाथों को डुबोकर रखें। 

4, सब्जी काटने के बाद हथेलियों पर 2 से 3 चम्मच सिरका लगाकर रगड़ें और बाद में साबुन और पानी से हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे भी काले निशान दूर हो जाते हैं।

5, काले निशान को साफ करने में दूध का इस्तेमाल भी बेहद असरदार है। हथेलियों पर थोड़ा सा दूध लगाकर रगड़ें। 

6, कच्चे आलू की दो से तीन स्लाइस काटें और उससे हथेलियों व उंगलियों को साफ करें। 

7. हाथों पर लगे काले निशान को हटाने के लिए अन्य घरेलू काम, जैसे कपड़े धोना, बर्तन धोना करें। इससे बार-बार हाथों को पानी व डिटेर्जेन से धोने से ये निशान आसानी से दूर हो जाते हैं।

तो यहां दिए गए सारे ही टिप्स बेहद मददगार है। सबसे अच्छी बात कि ये सारे ही घरेलू उपाय हैं जिनके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं। 

Pic credit- freepik