Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Alternatives: आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, तो इन चीजों से करें उनकी कमी को पूरा

Tomato Alternatives बारिश का मौसम आते ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। वहीं हर बार की तरह इस बार भी टमाटर के दाम सबसे ज्यादा हैं। ऐसे में मिडिल क्लास फैमिली के लिए रोजाना टमाटर का इस्तेमाल कर पाना एक मुश्किल टास्क होता जा रहा है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे विकल्प चुनकर लाए हैं जिन्हें खाना बनाने के दौरान टमाटर के बदले इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Wed, 28 Jun 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tomato Alternatives: टैंगी टेस्ट और सुर्ख लाल रंग के साथ खाने में स्वाद और रंग जोड़ने वाले टमाटर के भाव इन दिनों आसमान छू रहे हैं। वहीं, तेजी से बढ़ रहे टमाटर के दामों ने मिडिल क्लास परिवारों की जेब पर भी असर डालना शुरू कर दिया है। ऐसे में रोजमर्रा की आवश्यकता को पूरी करने वाले टमाटर को लेकर लोगों के बीच चिंता बनी हुई है। अगर आपके शहर में भी टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, तो परेशान न हों, हम आपको टमाटर के कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपनी जेब का बोझ कम कर सकते हैं। कम से कम तब तक के लिए, जब तक कि टमाटर के दाम कम नहीं हो जाते।

टमाटर का दूसरा विकल्प क्या है?

खाने में टमाटर की खटास और उसका चटक रंग जोड़ने के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं।

1. सिरका: वैसे तो सिरका टमाटर के स्वाद की कमी को पूरा नहीं कर सकता है, लेकिन एक विकल्प के रूप में काम कर सकता है। इसका खट्टापन आपकी डिशेज में टैंगी फ्लेवर जोड़ सकता है।

2. खट्टा दही: दही को थोड़े समय के लिए बाहर रखने से इसका खट्टापन बढ़ सकता है और इस दही को टमाटर की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है। मसाला भुनते हुए या फिर किसी अन्य डिश में आप खटास के लिए टमाटर की जगह खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. इमली: इमली अपने खट्टे स्वाद के लिए मशहूर है। अगर खाने में डैंगीनेस जोड़ने के लिए आपके पास टमाटर नहीं है, तो इमली के पानी को इस्तेमाल में लें। हालांकि, यह विकल्प चुनिंदा व्यंजनों के लिए ही हो सकता है। यहां ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इमली संभावित रूप से कुछ व्यंजनों का रंग खराब भी कर सकती है, इसलिए सावधानी बरतें।

4. अमचूर पाउडर: आमतौर पर सब्जी बनाते हुए किचन में टमाटर खत्म मिलता है। ऐसे समय में हमारी मॉम्स के पास अमचूर का विकल्प रहता है, जिसका इस्तेमाल सालों से खाने में खटास जोड़ने के लिए होता आ रहा है। इसका इस्तेमाल करी, राजमा, छोले और सूखी आलू की सब्जी जैसे विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है, जिससे इसका स्वाद और बढ़ सकता है।

5. लाल शिमला मिर्च: खाने में खटास जोड़ने के लिए तो हमने आपको विकल्प बता दिया। अब आप सोच रहे होंगे कि टमाटर का सुर्ख लाल रंग कैसे लाएं? तो इसमें लाल शिमला मिर्च आपकी मदद कर सकती है। भुनी हुई लाल शिमला मिर्च का इस्तेमाल टमाटर की तरह लाल रंग जोड़ने के लिए किया जा सकता है, जिससे आपकी डिश फीकी नजर न आए। इसके लिए आप इन्हें छोटे टुकड़ों में काट कर इस्तेमाल कर सकते या फिर भुनी हुई लाल शिमला मिर्च से पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik