Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Decor Tips: सजावट के दौरान की गई ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपके घर का पूरा लुक

Home Decor Tips कई बार अच्छी- खासी मेहनत और खर्च के बाद भी घर सुंदर नहीं दिखाई देता। जिसके लिए साज-सज्जा से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियां पूरी तरह से जिम्मेदार होती हैं। तो उनसे बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 21 Nov 2022 11:54 AM (IST)
Hero Image
Home Decor Tips: घर सजावट के दौरान न करें ये गलतियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Decor Tips: घर सजाने के लिए महंगी चीज़ें खरीदना जरूरी नहीं, जरूरी है घर के स्पेस को देखते हुए उसकी सजावट करना। घर बड़ा हो या छोटा, उसके डेकोरेशन के दौरान कुछ बातें बहुत मायने रखती हैं, जैसे- घर के पर्दे, पेंट, फर्नीचर और पेंटिंग्स। तो इन्हें खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ये जानना जरूरी है। इनकी बदौलत आप घर के लुक को मिनटों में बदल सकती हैं। तो बिना देर किए आइए जानते हैं इन डेकोर टिप्स के बारे में।

होम डेकोरेशन टिप्स

1- कुछ लोग जल्दबाजी या थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में अपने इंटीरियर प्लैन में फिट नहीं बैठ रही चीज़ें खरीद लेते हैं, जो ठीक नहीं। अगर बाजार में आपकी जरूरत और सोच के मुताबिक चीज़ें फिलहाल उपलब्ध न हों, तो कुछ समय इंतजार करें। जल्दबाजी में मिस-फिट चीजें खरीदने से पैसा बर्बाद होगा और इंटीरियर में भी मजा नहीं आएगा।

2- आमतौर पर लोग रंग-रंगोन कराने के बाद उससे मेल खाता फर्नीचर और अन्य जरूरी चीज़ें खरीदते हैं। कई बार इससे कॉम्प्लीमेंट करती अच्छी चीज़ें नहीं मिल पाने से घर का लुक खराब हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए फर्नीचर और अन्य एक्सेसरीज़ पसंद करने के बाद पेंट कलर चुनें। इन दिनों पेंट के सैकड़ों रंग-शेड बाजार में मौजूद हैं। तो आसानी से अपनी जरूरत के मुताबिक शेड चुन सकती हैं।

3- इधर- उधर उलझे- बिखरे बिजली के तार घर का लुक बिगाड़ देते हैं। इस समस्या से बचने के लिए तार इस तरह व्यवस्थित करें कि घर में घुसते ही उन पर सीधी नजर न पड़े। पॉसिबल हो तो इन्हें छुपाने के लिए स्टाइलिश कॉर्ड कवर इस्तेमाल करें।

4- दादी- नानी से विरासत में मिली चीज़ें घर को अनूठा लुक देती हैं, लेकिन इसका मतलब उन्हें जबरदस्ती सहेजने से नहीं है। अगर उनकी दी कोई चीज़ आपकी डिजाइन शैली के अनुरूप नहीं है, तो उन्हें हटा दें। किसी चीज़ से भावनात्मक जुड़ाव अधिक हो, तो उसे परिवार के किसी ऐसे सदस्य को सौंप दें, जो उनके महत्व को समझता हो।

5- कभी भी जरूरत से ज्यादा फोटोग्राफ्स न लगाएं। इससे घर भरा-भरा लगता है। अगर कुछ फोटो लगाना जरूरी हो तो उन्हें सुंदर तरीके से एक ही दीवार पर लगाएं। 

अन्य जरूरी बातें

- घर का हर कोना और दीवार सजाने की कोशिश न करें। इससे घर भरा-भरा और छोटा दिखता है।

- फर्नीचर खरीदते वक्त क्वॉलिटी से समझौता न करें। हल्की क्वॉलिटी वाला फर्नीचर घर की शोभा बिगड़ता है।

Pic credit- pexels