Move to Jagran APP

Home Remedies For Summer: गर्मियों में बड़े काम के हैं ये देसी नुस्खे, इन 5 समस्याओं से पा सकते हैं राहत

Home Remedies For Summer गर्मी का मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां लेकर आता है। यह बीमारियां हमारी जरा सी लापरवाही के कारण हो जाती है। अगर आप भी इस मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इन देसी उपायों को आजमा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 15 Apr 2023 10:42 AM (IST)
Hero Image
Home Remedies For Summer: इन 5 समस्याओं से ऐसे पाएं राहत
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Remedies For Summer: गर्मियों का मौसम हमारे लिए कई प्रकार से हमारे लिए चुनौतियां लेकर आता है। लू-तेज धूप के कारण आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में सनबर्न, हीट रैशज़, पाचन संबंधी समस्या है। ऐसे में आज आपके लिए देसी उपाय लेकर आए हैं, जिन्हें आजमाकर आप राहत पा सकते हैं।

एक्ने की समस्या के लिए

खीरा में पानी भरपूर होता है। यह सेहत के साथ स्किन के लिए भी अच्छा काफी फायदेमंद माना जाता है। आप इसके इस्तेमाल से स्किन संबंधी समस्या से राहत पा सकते हैं। खीरे को छिलके उतार लें, इसे कद्दूकस कर लें। आप चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। करीब 10-15 मिनट बाद धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आप मुहांसे और ब्लैकहेड्स से राहत पा सकते हैं।

सूखी खांसी

अगर आप इस मौसम में सूखी खांसी से परेशान हैं, इससे राहत पाने के लिए देसी उपाय आजमा सकते हैं। एक पैन में दूध लें, इसमें 5-6 खजूर मिलाएं। इसे धीमी आंच पर लगभग 25 मिनट तक उबालें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन करें।

मुंह की बदबू

अगर आप इस मौसम में मुंह के बदबू से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। यह मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना तुलसी की 4-5 पत्तियों को चबाकर खाएं।

हाईड्रेट रहने के लिए

गर्मी से राहत पाने के लिए आप तरबूज तो खाते ही हैं। लेकिन इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं। जो बहुत स्वादिष्ट होता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही अगर आप इस मौसम में सिर दर्द से परेशान हैं, तो इससे आपको आराम मिल सकता है।

एसिडिटी से ऐसे पाएं राहत

गर्मियों में लोग अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, ऐसे में आप एक लौंग का टुकड़ा मुंह में रखें । इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल एसिडिटी को कम करने में मददगार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik