Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

House Cleaning Tips: डस्ट एलर्जी से बचने के लिए घर की डीप क्लीनिंग है बेहद जरूरी, ऐसे करें साफ-सफाई

House Cleaning Tips धूल के कण दिखाई भले न दें लेकिन ये बहुत भयंकर एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इस वजह से घर की नियमित तौर पर साफ-सफाई करते रहें। तो डीप क्लीनिंग के लिए यहां दिए गए टिप्स पर करें गौर।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 10:44 AM (IST)
Hero Image
House Cleaning Tips: ऐसे करें घर की डीप क्लीनिंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। House Cleaning Tips: आंखों को दिखाई देने वाली धूल को साफ करना आसान है, लेकिन कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जिस ओर साफ-सफाई के दौरान ध्यान ही नहीं जाता और यही सेहत से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बनते हैं। धूल नुकसान पहुंचाने वाली नहीं प्रतीत होती है, लेकिन असल में धूल, डस्ट माईट, डस्ट माईट का मल, बैक्टीरिया, सूक्ष्म कीड़े, एवं अन्य कण हो सकते हैं। नॉर्मल आंखों से न दिखाई देने वाले ये कण आपके घर के फर्श, सोफे और बेड आदि पर फैले होते हैं। सोफे पर बैठने वक्त ये कण हवा में उड़ने लगते हैं और एलर्जिक रिएक्शन का कारण बन सकते हैं। तो डस्ट एलर्जी से बचाव के लिए घर की डीप क्लीनिंग बहुत जरूरी है। तो डीप क्लीनिंग के लिए इन टिप्स पर करें गौर...

1. नियमित रूप से सफाई करें

धूल इलेक्ट्रोस्टेटिक रूप से कठोर फर्श पर चिपकती है। धूल फर्श पर जितने लंबे समय तक रहती है, उसे सतह से हटाने के लिए उतना ही मुश्किल होता है। इसलिए नियमित तौर से इसकी सफाई करते रहें खासतौर से किचन की क्योंकि यहां का फर्श बाकी कमरों की तुलना में ज्यादा गंदा रहता है। 

2. सही तरीके से सफाई करें

घर में मौजूद कीटाणुओं की सफाई करने के लिए आम तौर से गीले कपड़े और/या वेट मॉप का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन डिसइन्फेक्टैंट से साफ करना और वैक्यूम क्लीनर से बारीक धूल हटाना, दो अलग-अलग चीजें हैं। घर की संपूर्ण सफाई के लिए ये दोनों काम जरूरी हैं। गंदे फर्श को मॉपिंग से साफ कर देना सबसे आम गलती है। इससे डस्ट माईट और मोल्ड को पनपने के लिए सबसे अनुकूल वातावरण मिल जाता है। इसलिए पहले फर्श से धूल और गंदगी को साफ करना चाहिए और फिर मॉपिंग द्वारा फर्श साफ करना चाहिए।

3. एडवांस्ड फिल्ट्रेशन वाले वैक्यूम का इस्तेमाल करें

वैक्यूम क्लीनर से साफ करने का मुख्य उद्देश्य घर से धूल और गंदगी को साफ करना है। एडवांस्ड फिल्ट्रेशन वाला वैक्यूम क्लीनर सुनिश्चित करता है कि सारी गंदगी आपके वैक्यूम क्लीनर के अंदर रहे, वापस आपके घर में न उड़े।

4. सही टूल्स का इस्तेमाल करें

वैक्यूम क्लीनर घर से धूल को साफ करना सबसे ज्यादा असरदार होता है, लेकिन केवल 39 प्रतिशत भारतीय ही अपने घरों की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं। 65 प्रतिशत लोग गीले कपड़े, 67 प्रतिशत लोग सूखे कपड़े, 70 प्रतिशत लोग ब्रश और बर्तन का इस्तेमाल करते हैं और कई लोग ऐसे हैं, जो नियमित सफाई के लिए पारंपरिक विधियों का इस्तेमाल करते हैं।

झाड़ू लगाने और कपड़ा मार देने से सतहें साफ तो दिखती हैं, लेकिन इससे घरों से धूल बाहर नहीं जाती। इससे धूल सतहों से उड़ जाती है और फिर से हवा में फैल जाती है और फिर कमरे में कहीं और जाकर जम जाती है। आपके घर के आकार से लेकर आप जिस हिस्से की सफाई कर रहे हैं, उसके लिए सही वैक्यूम क्लीनर और टूल्स का होना बहुत जरूरी है। 

( Dennis Mathews, डायसन में माईक्रोबायलॉजी में शोध वैज्ञानिक से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik