Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Clothes care Tips: मानसून के दौरान कपड़ों से आने वाली अजीब सी बदबू से ऐसे पाएं छुटकारा

Monsoon Clothes care Tips मॉनसून अपने साथ कई तरह की प्रॉब्लम्स लेकर आता है। इस मौसम में सेहत से जुड़ी समस्याएं तो देखने को मिलती ही हैं साथ ही घर और कपड़ों से भी अजीब तरीके की बदबू आती रहती है। सबसे पहले जानते हैं क्यों आती है कपड़ों से बदबू उसके बाद इसे दूर करने के उपायों के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 10 Aug 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
Monsoon Clothes care Tips: कपड़ों से आने वाली बदबू को ऐसे करें दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मानसून का मौसम अपने साथ कीटाणुओं और जीवाणुओं का खतरा भी लेकर आता है, जो आपकी सेहत ही नहीं, बल्कि कपड़ों को भी प्रभावित कर सकते हैं। नमी इन बैक्टीरिया, वायरस के पनपने के लिए अनुकूल होती है। नमी के चलते घर और कपड़ों से एक अजीब तरह की बदबू आती रहती है, तो आइए जानते हैं, इस मौसम में कपड़ों से आने वाली बदबू की वजह।

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ माइक्रोबायोलॉजी (American Society of Microbiology) के अनुसार, शरीर से आने वाली बदबू के पीछे कोरिनेबैक्टीरियम और स्टैफिलोकोकस प्रजाती के बैक्टीरिया जिम्मेदार होते हैं, जो पसीना छोड़ते हैं और वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड (वीओसीएस) का उत्पादन करते हैं, जिसकी वजह से कपड़ों से बदबू आती है। अगर कपड़ों को अच्छी तरह से धोया न जाए, तो कपड़ों पर पसीने के साथ गंदगी भी जमा होती जाती है और इसी वजह से बदबू आती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से कपड़ों का रंग भी खराब हो सकता है या पीलापन आ सकता है। यह समस्या खासतौर से मानसून में ही देखने को मिलती है। 

समय- समय पर धुलाई और डिसइन्फेक्शन का इस्तेमाल करके कपड़ों से आने वाली इस अजीब सी बदबू से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा इन तरीकों से भी दूर कर सकते हैं यह समस्या।

1. गीले कपड़ों को तुरंत धोएं 

अगर आप बारिश में गीले हो गए हैं, तो घर पहुंचने के तुरंत बाद कपड़े धोएं। ऐसा करने से कीटाणुओं और दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है। गीले कपड़े कीटाणुओं के पनपने के अनुकूल होते हैं। कपड़ों को लॉन्ड्री बैग या वॉशिंग मशीन में जमा करने के बजाय उन्हें रोजाना धोने की आदत डालें। कपड़ों को डिटर्जेंट के घोल में कुछ देर भिगोकर रखें फिर साफ पानी से धोएं। 

2. थोड़ी देर ही सही लेकिन धूप में सुखाएं

मानसून मौसम में कपड़ों को धूप दिखाना भी बहुत जरूरी है। बेशक इस मौसम में कई-कई दिनों तक धूप नहीं निकलती है, लेकिन जितनी देर निकली उतनी ही देर सही, कपड़ों को धूप जरूर दिखाएं। सूरज की रोशनी एक नेचुरल एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करती है। जिससे कपड़ों से आने वाली बदबू दूर होती है। 

3. गीले कपड़ों को ऐसे ही न रखें 

अपने कपड़ों को मोड़ कर अलमारी में रखने से पहले, यह अच्छी तरह देख लें कि वो पूरी तरह से सूख गए हों। कपड़े हल्के भी गीले रहें, तो इससे बदबू आ सकती है और लंबे समय तक ऐसे ही अलमारी में पड़े रहें, तो उनमें मोल्ड भी विकसित हो सकते हैं। अच्छी तरह सुखाने के बाद ही उन्हें अलमारी में रखें। 

4. वॉशिंग मशीन की भी सफाई है जरूरी 

कपड़ों को साफ़ करने वाली वॉशिंग मशीन की भी समय-समय पर साफ-सफाई बहुत ज़रूरी है। ऐसा न करने पर डिटर्जेंट डिस्पेंसर, ड्रम और फिल्टर में मोल्ड्स जमा हो सकते हैं और इससे भी कपड़ों में बदबू आ सकती है। हफ्ते में एक बार मशीन को जरूर साफ करें।

इन टिप्स को फॉलो कर आप कपड़ों से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं।

Pic credit- freepik