Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Store Cut Vegetables: कटी हुई सब्जियों को ऐसे करें स्टोर, चलेंगी ज्यादा समय तक

How to Store Cut Vegetables अगर आप भी खाना बनाने के काम को आसान बनाने के लिए सब्जियों को पहले से काटकर रखते हैं तो उनकी फ्रेशनेस और न्यूट्रिशन को बरकरार रखने के लिए बेहद जरूरी है उसे सही से स्टोर करना। तो ऐसे करें उन्हें स्टोर।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 24 May 2023 03:03 PM (IST)
Hero Image
How to Store Cut Vegetables: ऐसे रखें सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Store Cut Vegetables: किचन के काम को जल्दी निपटाने और समय बचाने के लिए क्या आप भी सब्जियों को कुछ घंटों या एक दिन पहले ही काटकर फ्रिज में रखती है? अगर ऐसा है, तो बता दें कि इससे सब्जियों में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है। साथ ही कई दफा तो ये खराब भी हो जाते हैं। तो आज हम आपके साथ कटी सब्जियों को कैसे फ्रिज में स्टोर करें, इसके टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करने वाले हैं। इनकी मदद से सब्जियां लंबे समय तक चलेंगी और उनका न्यूट्रिशन भी बरकरार रहेगा। 

हरी सब्जियों को कैसे करें स्टोर?

पालक, मेथी, धनिया, बथुआ, पुदीना, की पत्तियां बहुत जल्द गलने और सड़ने लगती हैं, तो इन्हें फ्रिज में ऐसे करें स्टोर:- 

- इनके पत्तों को अच्छी तरह साफ़ करके काट लें। पत्तों के साथ डंठल न रखें। 

- सूखे, सड़े-गले पत्तों को निकाल लें वरना इससे पूरी सब्जी खराब हो जाती है। 

- पत्तेदार सब्ज़ियों को पेपर में लपेटकर रखें। इससे उनकी नमी बनी रहती है। पेपर के अलावा दूसरा ऑप्शन है पतले कॉटन का कपड़ा। इसमें लपेट कर रखने से भी ये लंबे समय तक चलते हैं।

प्याज़-लहसुन को कैसे करें स्टोर?

प्याज और लहसुन की जरूरत लगभग हर एक सब्जी में होती है जिस वजह से लोग एक ही बार में इनकी ज्यादा मात्रा ले लेते हैं। लेकिन रखे-रखे ये सूखने लगते हैं, तो इन्हें स्टोर करने का तरीका है कि प्याज़ और लहसुन को छीलकर, काटकर किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर फ्रिज में रखें। लेकिन हां, फ्रिज में रखने के बाद भी प्याज़ का इस्तेमाल अगले 24 घंटे में कर लें और लहसुन का इस्तेमाल अगले दो दिन तक कर लें।

बीन्स को कैसे करें स्टोर? 

बीन्स को धोकर, काटकर पानी सूखने दें। उसके बाद इसे प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में स्टोर करें।

भिंडी को कैसे करें स्टोर?

भिंडी को तुरंत धोकर काटने पर वो सही से नहीं बनती है इसलिए लोग इसे पहले से काटकर रखते हैं। तो इसकी फ्रेशनेस को बरकरार रखने के लिए इसे अच्छी तरह धोकर, पानी सुखाकर, काटकर नेटबैग में रखकर फ्रिज में रख दें। इसका इस्तेमाल आप 4-5 दिनों तक कर सकते हैं। 

मटर को कैसे करें स्टोर?

मटर छिलने में भी अच्छा-खासा वक्त लगता है तो इसके पहले से छील लें और प्लास्टिक बैग या फिर एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखें।

शिमला मिर्च को कैसे करें स्टोर?

लाल, हरी और पीली शिमला मिर्च को काटकर प्लास्टिक बैग या फिर एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में रखें। 

Pic credit- freepik