Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coconut Malai: नारियल की मलाई से भी बना सकते हैं स्वादिष्ट व्यंजन, ये रही रेसिपी

Coconut Malai कई लोगों को नारियल की मलाई खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है।हालांकि ये बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में आप चाहें तो नारियल की मलाई का इस्तेमाल कर स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं। आइए जानते हैं खाने में किन तरीकों से नारियल की मलाई का उपयोग करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 13 Mar 2023 01:21 PM (IST)
Hero Image
Coconut Malai: खाने में इन 4 तरीकों से करें नारियल की मलाई का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coconut Malai: नारियल की मलाई बहुत ही फायदेमंद होती है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे खाने के कई फायदे हैं, इसमें मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है। यह त्वचा को चमरकदार बनाने में मददगार है। इतना ही नहीं, ताजा नारियल की मलाई का उपयोग कर आप कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं। आइए जानें...

1. खीर

सामग्री-

1 कप नारियल मलाई, 1 लीटर दूध, 1/2 कप चीनी, 1/2 छोटी चम्मच इलायची पाउडर, 10 बादाम, 10 काजू, 10 किशमिश और एक चुटकी केसर।

बनाने की विधि

एक पैन में दूध धीमी आंच पर उबाल लें। इसी बीच, नारियल मलाई को कद्दूकस कर लें और इसे नॉन स्टिक पैन में डालें। इसे थोड़ा सूखा होने तक भून लें। फिर इसे उबले हुए दूध में मिलाएं।

अब दूध में चीनी, इलायची पाउडर और केसर डालें, इसे अच्छी तरह मिक्स करें और 10 मिनट तक पकाएं। खीर में ड्राई फ्रूट्स डाल दीजिये और गैस बंद कर दें । अगर आप ठंडी खीर का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें।

2. स्मूदी

1 कप नारियल मलाई, 1 कप नारियल पानी, 1 बड़ा चम्मच शहद, वैनिला एक्सट्रेक्ट की कुछ बूंदें

बनाने की विधि

नारियल की मलाई को स्कूप करके ब्लेंडर में डालें। अब इसमें नारियल पानी, शहद और वनीला एसेंस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह ब्लेंड करें। आप स्मूदी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कटे हुए मेवे मिला सकते हैं।

3.लड्डू

सामग्री

1 कप नारियल मलाई, 1 कप मिल्क पाउडर, 3/4 कप चीनी, 1/4 कप घी, 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर और 2 बड़े चम्मच कटे हुए काजू।

बनाने की विधि

एक पैन में घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। अब इसमें कद्दूकस की हुई नारियल की मलाई डालें और थोड़ा सूखा होने तक भूनें। फिर मिल्क पाउडर और इलायची पाउडर डालें।

एक दूसरे पैन में चीनी और आधा कप पानी डालें और इसकी चाशनी तैयार कर लें। इस चीनी की चाशनी को नारियल और दूध पाउडर के मिश्रण वाले पैन में डालें। इस मिश्रण को लगातार मिलाते रहें और जब तक कि मिश्रण पैन के किनारे न छोड़ दे। अब मिश्रण में बारीक कटे हुए काजू डाल दीजिए और गैस बंद कर दीजिए। जब ये हल्का गर्म रहे, तो इससे लड्डू तैयार कर लें।

4. आइसक्रीम

सामग्री

1 कप नारियल मलाई, 1 कप नारियल पानी, 1 कप क्रीम, 1/2 कप चीनी और 1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट।

बनाने की विधि

नारियल की मलाई को स्कूप करें और इसे नारियल पानी के साथ ब्लेंडर में डालें। अब इसमें क्रीम, चीनी और वनीला एक्सट्रेक्ट मिक्स करें। इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण को फ्रीजर में रख दें। 4-5 घंटे के लिए जमने के लिए छोड़ दें। आइस क्रीम को फ्रूट्स और नट्स से गार्निश करें।

Picture Courtesy: Freepik