Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato: टमाटर एक फल है या सब्जी, आज भी बना हुआ एक बड़ा सवाल!

Tomato स्वादिष्ट सब्जी हो या सलाद टमाटर एक ऐसी चीज है जो हर खाने का स्वाद बढ़ा देता था लेकिन अब टमाटर खरीदना लोगों की जेब पर भारी पड़ रहा है। देश भर में टमाटर के भाव आसमान पर चढ़ रहे हैं। ऐसे में आज हम टमाटर के बारे में दिलचस्प जानकारी शेयर कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह इन्फोर्मेशन आपको पसंद आएगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 29 Jun 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
Tomato: फल या सब्जी क्या होता है टमाटर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tomato: टमाटर एक ऐसा फूड है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी तरह के खाने में किया जाता है। इसे न सिर्फ सब्जी में डाला जाता है, बल्कि सलाद में भी खाया जाता है। साथ ही टमाटर की चटनी भी बनाई जाती है। इसके अलावा टमाटर का बर्गर, पिज्जा या पास्ता में भी खूब उपयोग होता है। यानी टमाटर एक ऐसा फूड है, जिसका इस्तेमाल कैसे भी क्या जाता है। टमाटर को आमतौर पर सब्जियों में गिना माना जाता है, लेकिन आपने इसे कई बार इसे फल कहते हुए सुना या पढ़ा होगा।

तो आइए आज जानते हैं कि वास्तव में टमाटर फल है या सब्जी। साथ ही फलों और सब्जियों को कैसे अलग-अलग समझा जा सकता है।

एक फल और सब्जी में क्या फर्क होता है?

पोषण की बात करें तो फल और सब्जियों को विटामिन, खनिज पदार्थ और फाइबर का बड़ा स्त्रोत माना जाता है। कई फल और सब्जियों में ज्यादा फर्क नहीं होता फिर भी इसे कैसे अलग किया जाता है? फलों और सब्जियों का वानस्पतिक वर्गीकरण मुख्य रूप से पौधे के संबंधित भाग की संरचना और फंक्शन पर आधारित होता है। फल के पौधे में पहले फूल आता है और फिर इससे फल बनता है। उदाहरण के तौर पर सेब, केला, आम, स्ट्रॉबेरीज़ आदि। दूसरी तरफ, पौधे की जड़ों, टहनी और पत्तियों को सब्ज़ी माना जाता है, जैसे- पालक, गाजर, आलू या प्याज।

वहीं, जब बात आती है कुकिंग की, तो फल और सब्जियों को उनके स्वाद के हिसाब से इस्तेमाल किया जाता है। यानी फलों को आमतौर पर मुलायम और मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। कई बार यह कसैले या खट्टे भी होते हैं, जिनका डेज़र्स, पेस्ट्री, स्मूदी, जैम या फिर स्नैक के तौर पर इस्तेमाल बेहतर होता है।

वहीं, सब्जियां या तो बेस्वाद होती हैं या फिर कड़वी। इनका स्वाद फलों के तुलना मजेदार नहीं होता। कुछ सब्जियों को कच्चा खाया जा सकता है, वहीं कुछ को पकाना ही पड़ता है।

साइन्स के अनुसार फल है टमाटर

विज्ञान की मानें, तो टमाटर एक फल होता है। कुछ फलों में एक बीज होता है, तो कुछ में कई बीज होते हैं और यह पौधे के फूल से उगते हैं। कई फलों की तरह टमाटर भी फूल से उगता है और इसमें कई बीज होते हैं। इन बीजों को सूखाकर टमाटर के कई पौधे उगाए जा सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि मॉडर्न टेक्नोलॉजी की मदद से टमाटर की कई ऐसी वैराइटी भी है, जिन्हें बिना बीज के उगाया जाता है। लेकिन फिर भी टमाटर को फल ही माना जाता है।

फिर टमाटर को सब्जी में क्यों गिना जाता है?

टमाटर का इस्तेमाल सब्जी, सलाद, पिज्जा आदि जैसी डिशेज में ही किया जाता है और लोग इसे फल की तरह नहीं खाते। शायद यही वजह है कि इसे अक्सर सब्जी मान लिया जाता है। जबकि तकनीकी रूप से यह एक फल है।

वैसे टमाटर अकेला ऐसा फूड नहीं है, जिसे इस तरह की आइडेन्टिटी क्राइसिस से गुजरना पड़ता है। खीरा, मटर, बैंगन, मिर्च, भिंडी भी फल की कैटगरी में आते हैं, क्योंकि यह भी फूल से उगते हैं, लेकिन इनका उपयोग सब्जी के तौर पर किया जाता है, इसलिए कम ही लोग जानते हैं कि वैज्ञानिक तौर पर यह फल हैं सब्जी नहीं।

टमाटर जिस तरह से इस्मतेाल किया जाता है, उसके अनुसार, तो यह फल और सब्जी दोनों है। किसान या गर्डनिंग करने वालों से पूछेंगे तो वे इसे फल बताएंगे, जबकि खाना पकाने वाले इसे सब्जी का दर्जा देंगे।

अब टमाटर फल हो या सब्जी, यह स्वाद में बेहतरीन और पोषण से भरपूर होते हैं। तो इन्हें अपने खाने में शामिल करना कभी न भूलें।

Picture Courtesy: Pexels