Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस पर जानें क्या है इस साल की थीम और क्यों मनाते हैं यह दिन

World Environment Day हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रकृति से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरुक किया जा सके और इसके समाधान के लिए ठोस कदम उठाए जा सके।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 05 Jun 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
क्यों मनाते हैं विश्व पर्यावरण दिवस और क्या है इस साल की थीम?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Environment Day: हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है ताकि पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरुकता बढ़ाई जा सके और लोग उनसे निपटने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए प्रेरित हो सकें। लोगों को पर्यावरण से जुड़े उन मुद्दों के बारे में पता होना चाहिए, जो आने वाले समय में एक बड़ा खतरा बनने जा रहे हैं। आने वाली पीढ़ी को बड़ी समस्याओं से बचाने के लिए समय रहते कड़े कदम उठाना बेहद जरूरी है। इसके लिए सबसे पहला कदम यही होना चाहिए कि हर व्यक्ति पर्यावरण के देखभाल को अपना फर्ज समझे। चलिए जानते हैं इस दिन के इतिहास, महत्व और इस साल की थीम के बारे में।

हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए एक अलग थीम चुनी जाती है, जिसका विषय पर्यावरणीय समस्याओं के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है। यहां विश्व पर्यावरण दिवस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास क्या है?

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 1972 में विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की थी। यह दिन मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन की शुरुआत में अस्तित्व में आया। सम्मेलन ने पर्यावरणीय मुद्दों को उजागर करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों की शुरुआत का संकेत दिया। पहला विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून, 1974 को आयोजित किया गया, जिसके बाद से यह एक प्रमुख वैश्विक कार्यक्रम बन गया है।

क्यों मनाते हैं विश्व पर्यावरण दिवस?

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो व्यक्तिगत, समुदाय और वैश्विक स्तर पर कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम है। यह इस बात की भी याद दिलाता है कि आज की पीढ़ी को आने वाली जनरेशन के लिए पर्यावरण को संरक्षित और संरक्षित करना कितना महत्वपूर्ण है। जलवायु परिवर्तन, जंगलों की कटाई, प्रदूषण, बायोडाइवर्सिटी लॉस उन मुद्दों में से हैं, जो इस दिन सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम क्या है?

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि प्लास्टिक का इस्तेमाल इस वक्त पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक है और हमें इसके इस्तेमाल को रोकने पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में इस साल की थीम भी इसी पर आधारित है, जिसे नाम दिया गया है "Beat Plastic Pollution"। इस विषय को इसलिए चुना गया है ताकि प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इसके वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।