Move to Jagran APP

Bathroom vs Washroom vs Restroom: आपको भी है इन तीनों में कंफ्यूजन? अगली बार बोलने से पहले जान लें इनमें अंतर

Bathroom vs Washroom vs Restroom अगर आपको भी बॉथरूम वॉशरूम और रेस्टरूम जैसे शब्दों का धड़ल्ले से इस्तेमाल करने की आदत है तो पहले इन तीनों में अंतर के बारे में जान लीजिए। पूरी खबर यहां पढ़ें ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Thu, 27 Apr 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
आपको भी है इन तीनों में कंफ्यूजन? अगली बार बोलने से पहले जान लें इनमें अंतर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bathroom vs Washroom vs Restroom: अंग्रेजी आज के समय में जितनी लोकप्रिय भाषा है उतनी ही जटिल भी। कई बार एक ही अवधारणा के लिए अलग-अलग शब्दों का उपयोग करने पर यह भाषा और भी जटिल हो जाती है। ऐसे ही कई शब्दों में से एक है 'शौचायल', जिसे कुछ लोग बाथरूम, कुछ लोग वॉशरूम और कुछ लोग रेस्टरूप कहते हैं। हालांकि, इन सभी का मतलब अलग है। कुछ लोग बाथरूम, वॉशरूम और रेस्टरूम जैसे शब्दों का उपयोग मनचाहे तरीके से करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इन सभी का मलतब क्या है और किस जगह पर इनका इस्तेमाल करना चाहिए।

बाथरूम, वॉशरूम और रेस्टरूम में अंतर

बाथरूम क्या है?

बाथरूम शब्द की उत्पत्ति 1780 में हुई थी और यह एक ऐसे कमरे को कहा जाता है, जहां शावर या स्नान करने की व्यवस्था होती है। जगह बचाने के लिए लोगों ने घरों के बाथरूम में शौचालय और सिंक को भी शामिल करना शुरू कर दिया है।

वाशरूम क्या है?

वाशरूम शौचालय और सिंक या बेसिन वाले कमरे को कहते हैं। यह घर और सार्वजनिक स्थान दोनों जगहों पर लागू होता है। दुनिया भर में कुछ अपमार्केट मनोरंजन सुविधाओं में, आपको वॉशरूम और टॉयलेट दोनों मिल सकते हैं। वाशरूम लोगों के लिए शौचालय जाने, हाथ धोने के लिए डिज़ाइन किया गया है और कुछ में शावर भी हो सकते हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है।

रेस्टरूम क्या है?

रेस्टरूम शब्द का विकास उन कमरों से हुआ है, जिनमें बैठने के लिए आरामदेह जगह है। यह खासतौर पर रेस्टोरेंट, थिएटर्स या अन्य मनोरंजक स्थानों पर पाए जाते हैं और शौचालयों से सटे होते हैं। यहां बैठकर आराम करने की सुविधा होती है। रेस्टरूम्स आपको सार्वजनिक स्थानों पर मिलते हैं और घरों में इनकी कोई आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि यहां आराम करने के लिए बेडरूम या फिर लिविंग रूम का निर्माण किया जाता है।