Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lifestyle Top Stories 17th April: 18 करोड़ के जूतों से लेकर नारियल की मलाई के फायदों तक, पढ़ें टॉप 6 खबरें

Lifestyle Top Stories 17th April धर्म से लेकर सेहत ब्यूटी फैशन और ट्रेवल के बारे में दिलचस्प खबरों को पढ़ने के लिए आप जागरण की वेबसाइट पर जा सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं लाइफस्टाइल और धर्म के क्षेत्र से जुड़ी टॉप 6 खबरों के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 17 Apr 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
Lifestyle Top Stories 17th April: पढ़ें आज की टॉप 6 खबरें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lifestyle Top Stories: हाल ही में एक जूते 18 करोड़ रुपए की कीमत में बेचे गए। इससे यह तो जाहिर है कि यह खास हैं, लेकिन इसकी वजह क्या है? इसके साथ ही

गर्मी के मौसम में खुद को हेल्दी और फिट बनाए रखने में मिश्री आपकी मदद कर सकती है। इसके अलावा इस मौसम में नारियल की मलाई भी आपकी स्किन के साथ बालों को हेल्दी रखने में मदद करगी। इसके अलावा अगर आप वीकेंड पर आगरा जाने का प्लान कर रहे हैं, तो जानें ताज महल के अलावा किन जगहों के दीदार जरूर करने चाहिए। साथ ही इस हफ्ते के अंत में ईद है और वैशाख अमावस्या भी, जिससे जुड़ी खबरें आप जागरण की वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं। फैशन, ब्यूटी, ट्रेवल, धर्म और सेहत की अन्य खबरों पर भी नजर डाल सकते हैं।

Mishri Health Benefits: सिर्फ रिफ्रेशमेंट नहीं है मिश्री, गर्मियों में खाएंगे तो मिलेंगे ये 6 फायदे

मिश्री एक तरह की अनरिफाइन्ड चीनी होती है, जिसका इस्तेमाल पकवान, रिफ्रेशमेंट और यहां तक कि दवाइयों में भी किया जाता है। मिश्री का आकार काफी छोटा है और इसे अक्सर रिफ्रेशमेंट के तौर पर खाया जाता है। हालांकि, छोटे से आकार की मिश्री के अनगिनत फायदे भी हैं, जिनके बारे में आप जानकर हैरान रह सकते हैं। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

Michael Jordan's Sneakers: 18 करोड़ रुपए है इन जूतों की कीमत, जानें इनमें ऐसा क्या है खास?

आपने मार्केट में महंगे से महंगे जूते देखे होंगे। जिनकी कीमत 10,000 से 25,000-30,000 तक जाती है। जिसकी वजह ब्रांड होता है या फिर वे लिमिटेड एडिशन शूज होते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे जूतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कीमत 18 करोड़ रुपए है। जी हां, आपने सही पढ़ा! अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि यह जूते आम नहीं हैं। तो आइए जानें कि इन जूतों में ऐसा क्या खास है कि इन्हें 18 करोड़ की कीमत में बेचा जा रहा है? यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

Coconut Malai Benefits: सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है नारियल की मलाई, ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल के गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। चाहे नारियल का पानी हो या फिर नारियल का तेल, ये सभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके अंदर की मलाई में भी स्वाद के अलावा कई गुण मौजूद हैं। नारियल की मलाई पेट के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी है काफी फायदेमंद है। चलिए जानते हैं स्किन और बालों के लिए नारियल की मलाई में क्या-क्या फायदे छिपे हैं। इसके अलावा इसका उपयोग कैसे करें यह भी जानेंगे। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

Agra Famous Places: ताजमहल के अलावा ये हैं आगरा के फेमस टूरिस्ट प्लेस, बनाएं घूमने का प्लान

हर साल लाखों पर्यटक आगरा घूमने आते हैं। खासकर सात अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करने के लिए लोगों की बड़ी संख्या में भीड़ होती है। यह अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। कई लोगों का यह फेवरेट डेस्टिनेशन है। लेकिन अगर आप आगरा घूमने जा रहे हैं, तो ताजमहल के अलावा भी इन पर्यटन स्थलों को एक्सप्लोर कर सकते हैं, जहां आपको मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे। आइए क्लिक कर पढ़ें विस्तार से।

Vaishakh Amavasya 2023: पाना चाहते हैं सभी दुखों से छुटकारा, तो वैशाख अमावस्या पर करें ये खास उपाय

हिंदी पंचांग के अनुसार, प्रत्येक महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के अगले अमावस्या तिथि पड़ती है। इस प्रकार वैशाख माह में अमावस्या 20 अप्रैल को है। सनातन धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन स्नान-ध्यान, पूजा, जप, तप और दान का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि अमावस्या के दिन तर्पण और श्राद्ध कर्म करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही पितृ प्रसन्न होकर अपने परिवार को सुख, समृद्धि और वंश वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। अमावस्या तिथि को बड़ी संख्या में श्रद्धालु पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगाते हैं। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

World Heritage Day 2023: विश्व धरोहर की सूची में शामिल हैं भारत की ये जगहें, आपने देखी क्या?

दुनियाभर में कई सारी ऐतिहासिक धरोहर मौजूद हैं, जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। यह धरोहरें न सिर्फ पुरानी संस्कृति का अहसास कराती हैं, बल्कि खुद से जुड़े किस्से और कहानियों को भी बयां करती हैं। पूरे विश्व में मौजूद इन विरासतों को संभालने के मकसद से हर साल 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास मौके पर आज हम बात करेंगे भारत में मौजूद कुछ ऐसी धरोहरों के बारे में, जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।