Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Management Tips: ऑफिस के साथ बच्चों को मैनेज करने में होती है परेशानी, तो इन टिप्स की मदद से करें काम आसान

इन दिनों ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं। ऐसे में उन्हें कई बार ऑफिस और बच्चों के बीच चीजें मैनेज करने में दिक्कत होने लगती हैं। अगर आप भी वर्किंग वूमन हैं और इस समस्या से गुजर रही हैं तो ये टिप्स आपके काम आएंगी।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 15 Feb 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
ऑफिस और बच्चों को एक साथ मैनेज करने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Management Tips: कामकाज और भागदौड़ की वजह से इन दिनों समय की काफी कमी होने लगी है। ऐसे में अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को बैलेंस करना काफी मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर महिलाओं के लिए अपना ऑफिस और फिर घर संभालना एक कठिन टास्क होता है। ऐसे में अगर आपके बच्चे हैं, तो काम और भी जिम्मदारीभरा और मुश्किल हो जाता है। आजकल ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं, जो ऑफिस के साथ ही अपना घर भी संभालती हैं। ऐसे में अक्सर बच्चे के साथ ऑफिस मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी एक वर्किंग वूमन हैं और इस समस्या से गुजर रही हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स के बारे में, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना ऑफिस और बच्चे दोनों मैनेज कर पाएंगी।

शेड्यूल तैयार करें

रोज के बिजी लाइफस्टाइल में ऑफिस और बच्चों से जुड़ी कई ऐसी चीजें होती हैं, जो आप कई बार जल्दी-जल्दी में भूल सकती हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी कामों का एक शेड्यूल तैयार करें। अगर आप तैयार शेड्यूल के हिसाब से काम करेंगी, तो इससे चीजों को सही तरीके से करने में मदद मिलेगी। साथ ही जल्दबाजी की वजह होने वाले तनाव से भी खुद को दूर रख पाएंगी।

मल्टीटास्किंग बनें

अगर आपको ऑफिस के साथ ही बच्चों को भी संभालना है, तो इसके लिए जरूरी है कि आप मल्टीटास्किंग बनें। इसके लिए आप किचन या घर का कोई काम करते हुए बच्चों का होमवर्क करवा सकती हैं या फिर डेली वॉक के साथ ऑफिस के कॉल आदि कर अपना टाइम बचा सकती हैं।

ना कहना सीखें

एक अच्छी कर्मचारी या मां होने का मतलब यह नहीं आप हर खुद करें। ऐसे में जरूरी है कि आप ऑफिस के साथ ही बच्चों से जुड़े कामों को हमेशा खुद करने की अपनी आदत में बदलाव लाए। इसके लिए आप ऑफिस में ओवर टाइम और बच्चों के हर काम को करने से मना कर सकती है। ऑफिस में आप अपने कलीग्स और घर पर बच्चों या फिर घर के किसी अन्य सदस्य की मदद से काम पूरा कर सकती हैं ।

शॉर्टकट तरीके अपनाएं

ऑफिस और बच्चों के काम को एक साथ मैनेज करने के लिए आप चाहें तो कभी-कभी शॉटकर्ट तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर पहले से सब्जी काटकर, खाना बनाने के लिए पहले तैयारी कर आप अपना कुछ समय बचा सकती हैं। वहीं, ऑफिस में भी आप काम जल्दी खत्म के लिए कलीग्स की मदद ले सकती हैं।

खुद के लिए समय निकालें

ऑफिस,घर और बच्चों को समय देने के साथ ही खुद के लिए समय निकालना भी बेहद जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि आप रोज थोड़ा वक्त अपने लिए निकालें और इस दौरान अपनी पसंदीदा चीजें करें और उस पल को खुलकर एंजॉय करें।

Picture Courtesy: Freepik