Move to Jagran APP

Monsoon Hacks: बारिश में घर को नमी और बदबू से बचाए रखने के 10 आसान और कारगर तरीके

Monsoon Hacks मानसून के मौसम में कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरा सी लापरवाही किसी गंभीर समस्या का कारण बन सकती है। तो इसके लिए बहुत जरूरी है घर को नमी से बचाकर रखना जिसके तरीके यहां जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 11 Jul 2022 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jul 2022 12:17 PM (IST)
Monsoon Hacks: बारिश में घर को नमी से बचाने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Hacks: बारिश का मौसम जहां तन और मन को राहत देने वाला होता है वहीं ये मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लेकर आता है। इस मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। दीवारों में सीलन की वजह से फफूंद और बैक्टीरिया पनप सकते हैं। जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। नमी और फफूंद दोनों ही बेहद खतरनाक हो सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति लगातार सीलन वाले घर में रहता है तो उसे रेस्पिरेटरी इंफेक्शन के अलावा और भी कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

मानसून में घर को नमी से बचाने के तरीके

1- कपड़ों को पूरी तरह से सूखने के बाद ही वॉर्डरोब में रखें क्योंकि बारिश में कई बार धूप नहीं निकलती तो कपड़े कई दिनों तक गीले ही रहते हैं तो ऐसे में उन्हें सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

2- कपड़ों को सुखाने के लिए बेडरूम में पंखे के नीचे रखना अवॉयड करें। इससे भीगे कपड़ों से आने वाली बदबू पूरे रूम में फैल सकती है जो कई दिनों तक बनी रहती है।

3- नमी सोखने के लिए वॉर्डरोब में अंदर अखबार बिछाएं।

4- कीड़ों से बचाने के लिए वॉर्डरोब में सूखी नीम की पत्तियां या नेप्थलीन बॉल्स रखें।

5- नमी सोखने के लिए वॉर्डरोब के अंदर नमक या सिलिका जेल का पैकेट भी रखा जा सकता है।

6- बैग और फुटवेयर्स को स्टोर करने से पहले उन्हें अखबार या मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें।

7- कमरे को नमी से बचाने के लिए उसमें वेंटिलेशन की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।

8- किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को पानी के पास न छोड़ें और अगर उनमें किसी तरह की गड़बड़ी है तो बारिश का मौसम शुरू होने से पहले उसे ठीक करा लें।

9- सभी कालीन और चटाइयों को लपेटकर किसी सूखी जगह में रख दें और अगर मानसून में भी बिछा रखा है तो हफ्ते में एक-दो बार इन्हें धूप जरूर दिखाएं। गंदी बदबू आ रही हो तो कपूर, अगरबत्ती या खुशबूदार मोमबत्ती का इस्तेमाल करें इसे दूर करने में।

10- फर्नीचर पर फंगस लगी हुई दिख रही हो तो तुरंत इसे कीटनाशक से साफ कर लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.