Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon House Cleaning: बारिश के मौसम में घर और फर्नीचर को फंगस के अटैक से बचाने के लिए करें ये उपाय

Monsoon House Cleaning फंगस फफूंद के संपर्क में आने से आंखों त्‍वचा और फेफड़ों की परेशानी हो सकती है। तो अगर आपके घर में या फर्नीचर पर इनका अटैक हो गया है तो कैसे पा सकते हैं इनसे छुटकारा जान लें जरा इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 05 Aug 2022 06:48 PM (IST)
Hero Image
Monsoon House Cleaning: बारिश में घर और फर्नीचर को सुरक्षित रखने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon House Cleaning: बारिश के मौसम में फर्नीचर, घर के सामान और कपड़ों पर मोल्‍ड (फफूंद) और फंगस बढ़ सकते हैं। यह घर में खुले दरवाजों, खिड़कियों, रोशनदान, कपड़ों और जूतों में भी चिपक कर आ सकते हैं। इसके अलावा कागज के उत्‍पाद, कार्डबोर्ड, सीलिंग टाइल्‍स, लकड़ी और इनसे बनी चीज़ें भी फफूंद और फंगस को पनपने के लिए अनुकूल माहौल देती हैं। मोल्‍ड की वृद्धि अक्‍सर धब्‍बों के रूप में दिखाई देती है, जिनके रंग अलग-अलग हो सकते हैं और इनसे दुर्गंध भी आती है। जो घर के साथ आपके महंगे फर्नीचर्स का भी पूरा लुक खराब कर सकते हैं। ट्राइकोडर्मा विरिडी, कीटोमियम ग्‍लोबोसम और एस्‍परगिलस ब्रासिलेंसिस जैसे मोल्‍ड्स इनडोर जगहों में मौजूद रहने की कोशिश करते हैं, जैसे कि फर्निशिंग मैटेरियल्‍स। इनकी दुर्गंध तेज या बुरी हो सकती है और सिरदर्द, नाक में खुजली, चक्‍कर, थकान और उबकाई का कारण बन सकती है। मोल्‍ड वाली चीज़ से चिपके कपड़े, जैसे कि पर्दे, कार्पेट, बेडिंग, मैट्रेस भी इससे प्रभावित हो सकते हैं।  

बार-बार डिसइंफेक्‍ट करें

काउच, पर्दे और सॉफ्ट फर्नीचर्स पर मोल्‍ड्स को मारने के लिए डिसइंफेक्‍टेन्‍ट स्‍प्रे का छिड़काव करें, जोकि दुर्गंध युक्त फफूंद और फंगस से छुटाकारा दिलाते हैं। डिसइंफेक्‍ट करने के बाद सभी चीजों को अच्‍छे से सुखाना भी जरूरी है। स्प्रे पर दिशा-निर्देश के साथ ये किन-किन चीज़ों पर इस्तेमाल के लिए सेफ है इसे भी पढ़ लें। सैवलॉन सरफेस डिसइंफेक्‍टेन्‍ट स्‍प्रे ताजी खुशबू देता है और सरफेस के साथ यह कपड़ों पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

घर के वेंटिलेशन को बेहतर बनाएं

बारिश के मौसम में मच्छर, मक्खियां भी बहुत बढ़ जाते हैं जिस वजह से लोग घर की खिड़कियों और दरवाजों को बंद करके रखते हैं। तो थोड़े समय के लिए ही सही लेकिन इन्हें खोलें। जिससे उन जगहों पर भी हवा और प्रकाश पहुंच सके जहां फंगस और फफूंद बढ़ने की बहुत ज्यादा संभावना बनी रहती है। इससे घर का तापमान भी ठंडा बना रहता है जिसमें मोल्ड्स नहीं बढ़ते। घर को ठंडा रखने में क्रॉस वेंटिलेशन बहुत काम आ सकता है। फर्नीचर को दीवारों से दूर रखें और कमरे में ठंडी हवा के आने के लिए छोटे कमरों, कोठरी और शौचालय के दरवाजे खुले रखने की कोशिश करें।

घर को सूखा रखें और लीकेज की नियमित तौर पर जांच करें

लीकेज या सीलन को रोककर मोल्‍ड को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। हल्की सी भी लीकेज अगर कहीं हो रही है तो इसे तुरंत ठीक कराएं।

Pic credit- freepik