Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mother’s Day 2022: जानें भारत में किस दिन मनाया जाता मदर्स डे?

2022 Mothers Day Date When Matra Diwas is Celebrated in India मदर्स डे हर साल दुनिया भर में मनाया जाता है। भारत में इसे मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है जो इस साल 8 मई को है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Sun, 08 May 2022 12:43 AM (IST)
Hero Image
मदर्स डे 2022: क्या भारत में किसी अलग दिन मनाया जाता मदर्स डे?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mother’s Day 2022: मई महीने के दूसरे रविवार को भारत में मदर्स डे मनाया जाता है। इस साल मात्र दिवस को रविवार यानी 8 मई को मनाया जाएगा। इस दिन हम अपनी माताओं को धन्यवाद देते हैं, और उनके प्रति अपने प्यार और कृतज्ञता का इजहार करते हैं, हालांकि अलग-अलग जगहों पर यह दिन अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है।

मां की जगह कोई किसी कीमत पर नहीं ले सकता। एक मां के प्रयासों को हर दिन पहचाना और सराहा जाना चाहिए, भले ही फिर मदर्स डे हो या न हो।

MOTHER'S DAY 2022: पहली बार कब मनाया गया था?

मदर्स डे को पहली बार साल 1908 में एना जार्विस द्वारा मनाया गया था, जो वेस्ट वर्जीनिया में अपनी मां के स्मारक पर थीं, जहां अब अंतरराष्ट्रीय मातृ दिवस श्राइन है। इसलिए मदर्स डे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में माताओं के प्रति सम्मान, सत्कार और प्यार व्यक्त करने के लिए मनाया जाने वाला एक अवसर है।

MOTHER'S DAY 2022: कैसे मनाया जाता है यह दिन?

इस दिन हम अपनी माताओं को धन्यवाद देते हैं, और उनके प्रति अपना प्यार और कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। उनके लिए इस दिन को ख़ास बनाने के लिए स्पेशल प्लानिंग करते हैं। हालांकि अलग-अलग जगहों पर यह दिन अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है।

यूके में मदर्स डे क्रिश्चियन मदरिंग संडे पर मदर चर्च की स्मृति को याद करते हुए मार्च महीने के चौथे शनिवार को मनाया जाता है।

ग्रीस में, मदर्स डे 2 फरवरी को मनाया जाता है, इस दिन को चर्च में यीशु मसीह की प्रस्तुति के पूर्वी रूढ़िवादी उत्सव के साथ जोड़ा जाता है।

दुनिया भर में लोग इस दिन को मनाते हैं। अपनी माताओं को उपहारों से सरप्राइज़ देते हैं या उन्हें एक खूबसूरत यात्रा के लिए बाहर ले जाते हैं। हालांकि, इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण, इस दिन को घर पर ही मनाना सुरक्षित होगा।