Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Pet Day: फिजिकली और मेंटली दोनों ही तरीकों से आपको फिट एंड हैप्पी रखते हैं पालतू जानवर

National Pet Day दुनियाभर में आज नेशनल पेट डे मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय पालतू दिवस को मनाने की शुरुआत कोलीन पेगे द्वारा 2006 में की गई थी। पालतू जानवरों का घर में रहना आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है जानेंगे आज इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 11 Apr 2023 12:14 PM (IST)
Hero Image
National Pet Day: वजन कम करने के साथ मूड को भी अच्छा रखते हैं पालतू जानवर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Pet Day: हर साल 11 अप्रैल को राष्ट्रीय पालतू दिवस (National Pet day) मनाया जाता है। जिसे मनाने की शुरुआत कोलीन पेगे द्वारा साल 2006 में की गई थी। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य जानवरों की देखभाल को बढ़ावा देना है। लोगों के मन में जानवरों को लेकर कई तरह की गलत धारणाएं हैं, जिस वजह से लोग घर में उन्हें रखना पसंद नहीं करते।

आज के दिन को मनाने का एक दूसरा मकसद पेट्स रखने को भी बढ़ावा देना है क्योंकि इनका कनेक्शन आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ से भी जुड़ा होता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार पालतू जानवर के होने से कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक को कंट्रोल में रखा जा सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ अन्य फायदों के बारे में...

आपको रखते हैं हेल्दी

पालतू जानवर के घर में होने से उन्हें टहलाने के बहाने आपका भी घूमना-फिरना हो जाता है। अगर आप किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते, तो बस थोड़ी देर की वॉक से भी आप सेहतमंद बने रह सकते हैं। टहलने से कई सारी बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

हालांकि फिटनेस एक मानसिक लाभ नहीं, बल्कि शारीरिक लाभ है, लेकिन व्यायाम का मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपका पालतू जानवर आपको शारीरिक रूप से फिट रखता ही है साथ ही खुश भी रखता है।

तनाव दूर करने में सहायक

चाहे वो बिल्ली हो, तोता या फिर कुत्ता...ये सभी स्ट्रेस बस्टर का काम करते हैं। कुत्ते तो खासतौर से तनाव दूर करने का काम करते हैं। एक स्वीडिश स्टडी में बताया गया है कि, पेट्स के साथ 15 से 20 मिनट वक्त बिताने से कॉर्टिसोल का लेवल कम होता है। जिसे स्ट्रेस हॉर्मोन कहा जाता है। हेल्दी और टेंशन फ्री लाइफ जीने के लिए इस हॉर्मोन का कम होना बहुत जरूरी है। कुत्ते के साथ बातचीत करने, मस्ती करने, खेलने और उसकी केयर करने से तनाव का स्तर कम होता है।

दूर होता है अकेलापन

जर्नल एजिंग एंड मेंटल हेल्थ में पब्लिश स्टडी के अनुसार घर में पेट्स के होने से अकेलापन नहीं लगता। एक और जरूरी बात जो कई सारी स्टडी बताती है कि अकेलेपन से होने वाली कई बीमारियां जैसे अल्जाइमर और दूसरे मानसिक रोगों का भी खतरा पेट्स कम करते हैं। 

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

पालतू जानवर इमोशनल और सोशल कनेक्शन को बढ़ाते हैं। आपके मूड को बूस्ट अच्छा रखते हैं जिससे ओवरऑल हेल्थ भी अच्छी रहती है।  

बनाते हैं जिम्मेदार

पालतू जानवर आपको रिस्पॉन्सिबिलिटी भी सिखाते हैं। समय पर उन्हें खाना देना, नहलाना, पार्क में खेलने या टहलाने ले जाना जैसी चीज़ें पेट्स को जहां खुशी देती हैं वहीं आपको एक जिम्मेदार व्यक्ति बनाती हैं। 

वजन भी करते हैं कम

न्यूयॉर्क टाइम्स में पब्लिश मिसौरी यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों के घर में पालतू जानवर होते हैं वे दूसरों लोगों की तुलना में ज्यादा मेहनत करते हैं। जिससे उनका वजन नहीं बढ़ता और हार्ट भी हेल्दी रहता है। 

(Varun Sadana, Co-founder of Supertails.com से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik