Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काउंसलिंग: समझ-बूझ कर करें तैयारी, जरूर मिलेगी कामयाबी

अक्‍सर छात्र या युवा अपने करियर को लेकर दुविधा में रहते हैं। इससे वे खुद से यह निर्णय नहीं ले पाते हैं कि अब उन्‍हें आगे क्‍या करना चाहिए। क्‍या कोर्स या करियर चुनना चाहिए। आज इसी दुविधा को दूर कर रहे हैं हमारे वरिष्‍ठ काउंसलर अरुण श्रीवास्‍तव...

By Dheerendra PathakEdited By: Updated: Wed, 14 Sep 2022 05:29 PM (IST)
Hero Image
समय प्रबंधन करते हुए आप क्रमश: यूपीएससी की तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं।

 -मैं 11वीं में हूं। भविष्य में यूपीएससी परीक्षा में शामिल होना चाहती हूं। कृपया माार्गदर्शन करें कि अभी से परीक्षा की तैयारी किस तरह से करूं? साथ ही, उत्तर लेखन के लिए भी सुझाव दें।

-अंशिका त्रिपाठी, रुद्रपुर, ईमेल से

अच्छी बात है कि आप अभी से यूपीएससी परीक्षा को लेकर गंभीर हैं। फिलहाल तो सबसे पहले आप अपने अभी के कोर्स पर पूरा ध्यान दें। इसके साथ समय प्रबंधन करते हुए आप क्रमश: यूपीएससी की तैयारी को आगे बढ़ा सकती हैं। इस क्रम में सबसे पहले यूपीएससी की वेबसाइट से इस सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके अपने पास रखें। उसकी अपेक्षाओं को समझने का प्रयास करें। चूंकि स्नातक तक अभी आपके पास पर्याप्त समय है, इसलिए फिलहाल आप सामान्य अध्ययन (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के) पर अधिक ध्यान दें। सिविल सेवा परीक्षा में सामान्य अध्ययन का दायरा बहुत व्यापक होता है, लेकिन इसके संसाधनों के लिए परेशान होने के बजाय आपको एनसीईआरटी की छठीं से बारहवीं तक की किताबों (लगभग सभी विषयों की) को आधार बनाना चाहिए। इन किताबों में सहज भाषा में जानकारी दी गई है, जिससे आपको धारणाओं को समझने में आसानी होगी। इसके अलावा, देश-दुनिया के समाचार के लिए राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र को नियमित रूप से पढ़ने की आदत डालें। किसी एक अच्छी मासिक प्रतियोगिता पत्रिका को भी नियमित देख सकती हैं। जहां तक उत्तर लेखन की बात है, तो दीर्घ उत्तरीय लेखन की आवश्यकता मुख्य परीक्षा में होती है।

इसके लिए आपको पहले पिछले कम से पांच-छह वर्षों के प्रश्नपत्रों को जुटाकर प्रश्नों को देखना और अपेक्षित उत्तर को समझने चाहिए। इसके बाद पढ़ने के साथ-साथ नियमित रूप से कुछ समय निर्धारित शब्द सीमा में प्रभावी उत्तर लेखन का अभ्यास करना चाहिए। अपने उत्तरों को किसी अध्यापक या वरिष्ठ को दिखाकर उस पर उनकी राय भी ले सकती हैं।

-मैंने अभी 12वीं (नान-मेडिकल) किया है। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि मैं

आगे क्या करूं? कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।

-दीपांशी, ईमेल से

आपके प्रश्न का उत्तर कहीं और नहीं, बल्कि स्वयं आपके पास ही है। समाधान के लिए किसी से अपेक्षा करने के बजाय आप पहले स्वयं को समझने का प्रयास करें। अपनी रुचियों/पसंद पर ध्यान दें। देखें कि आपको किस तरह के काम करने में आनंद/सुख मिलता है। किस चीज को देख कर आप चहकने लगती हैं। वह गायन, पेंटिंग, राइटिंग, ब्लागिंग, डांस, तरह-तरह के व्यंजन बनाना, एक्टिंग आदि कुछ भी हो सकता है। एक बार आप अपने पैशन यानी जुनून को समझ गईं, तो फिर उससे संबंधित क्षेत्र में स्वयं को आगे बढ़ाना आसान हो जाएगा।

-मैं अभी बीएससी प्रथम वर्ष (फिजिक्स आनर्स) में हूं। मुझे आगे किस तरह का कोर्स करना चाहिए, जिससे अच्छी जाब मिले और मैं अपना भविष्य संवार सकूं?

-दीपक कुमार, पटना, ईमेल से

आपको भी कहीं और देखने के बजाय अपनी रुचियों पर ध्यान देते हुए उससे जुड़े क्षेत्र में करियर बनाने पर ही विचार करना चाहिए। ऐसा करने की स्थिति में आप उत्साह के साथ उस करियर में तरक्की की राह पर लगातार आगे बढ़ सकते हैं। जो भी करें, लगन और पूरी गंभीरता से करें। इसके लिए आपको उस क्षेत्र में अपना कौशल

लगातार अपडेट भी करते रहना होगा।

अरुण श्रीवास्‍तव, वरिष्‍ठ काउंसलर