Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Office Etiquettes: वर्कप्लेस पर न करें ऐसी गलतियां, जो पड़ सकती हैं आपकी जॉब पर भारी

Office Etiquettes काम के साथ-साथ जॉब में प्रमोशन कुछ हद तक आपके ऑफिस में बिहेवियर पर भी डिपेंड करता है। तो ऐसी कोई गलती न करें जो पड़ सकती है आपके जॉब व करियर पर भारी। ध्यान दें इस ओर।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 26 Aug 2022 09:15 AM (IST)
Hero Image
Office Etiquettes: ऑफिस में आपका बिहेवियर खोल सकता है तरक्की की राह

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Office Etiquettes: किसी भी वर्कप्लेस पर आपकी क्षमताओं और स्किल्स के साथ ही आपका बिहेवियर भी बहुत मायने रखता है। आपका बिहेवियर और आपकी कुछ आदतें ही जॉब में आपकी तरक्की के रास्ते खोलती हैं, पर अगर आप वर्कप्लेस मैनर्स को फॉलो नहीं करते हैं, तो आप इसका काफी नुकसान उठा सकते हैं, जानते हैं क्या हैं वो गलतियां।

1. फ्लेक्सिबिलिटी का फायदा

जब आप किसी नई जगह पर ज्वाइन करते हैं, तो शुरुआती कुछ महीनों में आप पर सबकी नजरें होती हैं, ऐसे में आप उस जॉब के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और समर्पण जरूर दिखाएं। कभी भी फ्लेक्सिबल समय का फायदा उठाने की कोशिश न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो प्रोबेशन पीरियड के बाद जब आपको परमानेंट करने की बारी आएगी, तो मैनेजमेंट आप में इंटरेस्ट नहीं दिखाएगा।

2. लास्ट एक्सपीरियंसेस से बचें

आपको बता दें कि किसी भी नए ऑर्गनाइजेशन में आपकी पुरानी कंपनी के बारे में कोई भी नहीं सुनना चाहता है, क्योंकि सभी ये चाहते हैं कि आपको इस नई कंपनी में जिस वजह से सिलेक्ट किया गया है वो आप साबित करके दिखाएं। इसके अलावा अपनी पुरानी कंपनी या मैनेजर की बुराई करना भी ठीक नहीं है। इससे भी आपका इंप्रैशन खराब ही होगा। जो आपकी तरक्की में बाधा बनेगा। 

3. आलोचना करने से बचें

नई कंपनी में नए लोगों के बीच शामिल होना चुनौतिपूर्ण होता है। आपको यहां पर पेशेंस से काम लेना होगा, क्योंकि समय के साथ आप नए लोगों के बीच आसानी से घुल-मिल जाते हैं। अगर शुरूआत में आपका तालमेल नहीं बैठ पा रहा है, तो आप किसी की आलोचना न करें क्योंकि इससे लोगों के बीच आपकी छवि खराब होती है। ऐसा करने से आपको नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

4. पर्सनल लाइफ की बातें शेयर करने से बचें

जब तक आपसे कोई गंभीरता से नहीं पूछे, तब तक उन्हें अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में नहीं बताएं क्योंकि जब आप खुद ही किसी को अपने बारे में बताते हैं तो आप अपने बारे में उनके दिमाग में एक सोच पैदा कर देते हैं कि आप कैसे हैं इसलिए अपने बारे में किसी को भी ज्यादा न बताएं बल्कि अपने सहकर्मियों को ही तय करने दें कि आप कैसे हैं।

Pic credit- freepik