Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टिप्स एंड ट्रिक्स जिनकी मदद से जल्द निपटाए जा सकते हैं ऑफिस के काम

अक्सर लोग इस उधेड़बुन में रहते हैं कि सही समय पर काम को कैसे पूरा किया जाए? ऐसी समस्या से बचने के लिए उन बाधाओं को पहचान कर उनसे दूरी बनाना बहुत जरूरी है जो किसी स्पीड ब्रेकर की तरह हमारे कामकाज की राह में रूकावट पैदा करते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 14 Dec 2021 11:11 AM (IST)
Hero Image
ओपन लैपटॉप के साथ पोज़ देती युवती

तमाम कोशिशों के बावजूद हर काम में होने वाली देर तनाव पैदा करती है फिर अशांत मन से किए गए कामों में कोई न कोई गड़बड़ी हो जाती है। फिर उसे सुधारने में और ज्यादा समय बर्बाद होता है। दरअसल हमारे आसपास कुछ स्थितियां, वस्तुएं, आदतें और ऐसे लोग होते हैं, जिनकी वजह से हमारा कीमती वक्त बर्बाद होता है। आइए जानते हैं क्या है इनका समाधान।

1. गैजेट्स से टाइम बचाने का समाधान

अपने प्रोफेशन की जरूरत को देखते हुए यह तय करना चाहिए कि रोजाना कितना वक्त इंटरनेट के साथ बिताना है। अगर जॉब की डिमांड के अनुसार हमेशा ऑनलाइन रहना जरूरी होतो भी पूरे दिन में कुछ घंटे ऐसे जरूर होने चाहिए, जब आप मोबाइल और इंटरनेट से पूरी तरह दूर रहें।

2. बातूनी लोगों से बचने का समाधान

बातूनी लोग अपने साथ दूसरों का भी कीमती समय बर्बाद करते हैं। ऐसे लोग जैसे ही आसपास आएं उनसे विनम्रतापूर्वक आग्रह करें अपनी बार संक्षेप में बताने के लिए। अगर वो आपके आसपास बैठते हैं तो कोशिश करें उनके आने से पहले अपने ज्यादातर काम निपटा लें।

3. अनचाहे फोन कॉल्स का समाधान

आजकल ज्यादातर लोगों के मोबाइल में डुअल सिम की सुविधा होती है। ऐसी तो अनचाहे कॉल्स से बचने के लिए अपना पर्सनल नंबर केवल फैमिली मेंबर्स और कुछ करीबी लोगों के ही साथ शेयर करें। ऐसे में दूसरे सिम पर आने वाले फोन कॉल को देखते ही आप समझ जाएंगे कि यह अनावश्यक कॉल है और इसका जवाब देना जरूरी नहीं है।

4. काम टालने की आदत का समाधान

खुद को व्यवस्थित रखें। रोजाना दस मिनट का समय टू-डू लिस्ट बनाने के लिए निकालें। इससे आपके पास पूरे दिन का प्लान होगा कि आज आपको कौन से जरूरी काम निपटाने हैं। बीच में एक बार यह चेक करें कि अब तक आपके कितने काम पूरे हो चुके हैं और कितने बाकी रह गए हैं। जो काम कम जरूरी हैं उन्हें कल की लिस्ट में एड कर सकते हैं लेकिन कोशिश करें उसे भी आज ही निपटाने की।

(लाइफकोच यश तिवारी से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik