Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Personality Development Tips: वर्कप्लेस पर कैसे करें अपने इम्प्लॉइज का पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, जानें यहां

Personality Development Tips कंपनी के इम्प्लॉइज की पर्सनैलिटी को समझकर उसे पॉजिटिव वे में डेवलप कर आप अपनी टीम को मोर प्रोडक्टिव और स्ट्रेस फ्री बना सकते हैं। तो कैसे करें उनकी पर्सनैलिटी डेवलप जानें यहां इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 20 Jul 2022 02:30 PM (IST)
Hero Image
Personality Development Tips: वर्कप्लेस पर कैसे करें अपने एंप्लॉयज का पर्सनैलिटी डेवलपमेंट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Personality Development Tips: वर्कप्लेस पर इम्प्लॉइज की पर्सनैलिटी के प्रॉपर डेवलपमेंट की जरूरत क्यों पड़ती है? सीधी सी बात है आपके कर्मचारियों की पर्सनैलिटी बताती है कि वे आपके वर्कप्लेस पर कैसे काम करते हैं। आपके वर्कप्लेस की ग्रोथ पर इसका असर साफ दिखता है। ऐसे में अपनी कंपनी के इम्प्लॉइज की पर्सनैलिटी को समझकर उसे पॉजिटिव वे में डेवलप कर आप अपनी टीम को मोर प्रोडक्टिव और स्ट्रेस फ्री बना पाएंगे। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि वर्कप्लेस पर कैसे करें अपने इम्प्लॉइज का पर्सनैलिटी डेवलपमेंट।

1. पर्सनल प्रॉब्लम को स्पेस दें

समस्याओं का स्वभाव संक्रामक होता है। ऐसे में आपकी टीम में अगर कोई ऐसा है जो अपनी पर्सनल प्रॉब्लम की वजह से अपने काम पर फोकस नहीं कर पा रहा है, तो उसे थोड़ा-सा टाइम स्पेस दें, वरना उसके साथ आपकी पूरी टीम डिस्टर्ब होगी।

2. नेगेटिविटी को दूर ही रखें

नेगेटिव एटीट्यूड अपने आपमें अनप्रोडक्टिव होता है, खुलेआम किसी की आलोचना और शिकायतों को वर्कप्लेस पर कोई जगह नहीं है। इससे आपके आसपास काम करने वालों पर भी खराब असर पड़ता है। इसके सॉल्यूशन के तौर पर आप कुछ नियम बना सकते हैं पर इसके लिए पहले आपको खुद एक पॉजिटिव एग्जाम्पल बनना होगा और अपने इम्प्लॉइज को खुश रहने का मौका देना होगा, जिससे वे नेगेटिविटी से दूर रहें।

3. मंथली सेशन रखें

मंथली पर्सनैलिटी डेवलपमेंट सेशन के साथ आप जब तक कोई एक फोरम नहीं बनाएंगे, हो सकता है किआपके इम्प्लॉयज खुद इसके लिए आगे ही न बढ़ें पर इस सेशन के कुछ की प्वाइंट्स जरूर हों, जैसे- पॉजिटिव फोकस, सेफ एन्वायरन्मेंट, इनिशियल पर्सनैलिटी टेस्ट, रूल्स फॉलो न करने पर एक्शन

4. किसी एक विशेषता पर काम

वर्कप्लेस पर इम्प्लॉयज के बीच की किसी एक समस्या को हर महीने चुनें, जिसे आप प्रायोरिटी पर बदलना चाहें और फिर उस समस्या काहल निकालने पर पॉजिटिविली काम करें। इससे एक तरफ आपके वर्कप्लेस से कमियां तो दूर होंगी। साथ ही आपके एंप्लॉयज में भी आपके प्रति फेथ स्ट्रॉन्ग होगा।

5. एक जवाबदेह प्रणाली बनाएं

अपनी टीम के कुछ लोगों को जवाबदेह बनाएं। इसके लिए चुने गए लोग ख्याल रखेंगे कि उनके साथ काम करने वाले अन्य कलीग्स अपनी पर्सनैलिटी डेवलपमेंट को लेकर पॉजिटिव एटीट्यूड रख रहे हैं या नहीं।

Pic credit- freepik