Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pet Care Tips: सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने पालतू जानवरों का ख्याल

Pet Care Tips अपने पालतू जानवर को हेल्दी रखना है तो बदलते मौसम में उनकी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इससे वे कई सारी परेशानियों से बचे रहेंगे और बदलते मौसम में भी एक्टिव और हैप्पी रहेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 02:17 PM (IST)
Hero Image
Pet Care Tips: सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने पालतू जानवरों का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pet Care Tips: अपने कुत्तों को सही मात्रा में उचित खाद्य पदार्थ खिलाना महत्वपूर्ण है। पालतू जानवरों की नियमित शारीरिक प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए दैनिक आधार में प्रोटीन, कार्ब्स, वसा, विटामिन, खनिज और पानी के एक निश्चित अनुपात की आवश्यकता होती है। पालतू जानवर जो प्रेग्नेंट हैं, नर्सिंग कर रहे हैं, या मधुमेह से पीड़ित हैं, उनकी विशिष्ट आहार संबंधी आवश्यकताएं होती हैं। मोटापा, दस्त, गठिया, थायरॉइड आदि जैसे स्वास्थ्य विकारों से बचने या उनका प्रबंधन करने के लिए उचित आहार महत्वपूर्ण है। अधिकांश पालतू भोजन पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं। सर्दी अन्य मौसम की तरह आपके पालतू जानवरों की भूख को प्रभावित कर सकती है। पालतू जानवर सर्दियों में ज्यादा खाते हैं क्योंकि उन्हें गर्म रहने और ठंड से बचने के लिए ज्यादा वसा की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे तापमान कम होगा, पालतू जानवरों की एक्टिविटीज कम हो जाती है। नतीजतन, उनका चयापचय धीमा हो जाता है और वे कम कैलोरी का सेवन करते हैं। ऐसे में उन्हें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर भोजन कम करना चाहिए जबकि कैलोरी और कार्ब्स कम होने चाहिए।

Supertails.com के मुख्य पशु चिकित्सक, डॉ. शतानु कलंबी द्वारा यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:- 

कुत्तों के लिए उनके आहार में कैलोरी पोषण बढ़ाएं

भले ही कुत्ते खेलना और बाहर जाना पसंद करते हैं, लेकिन सर्दियों के दौरान वे आलसी भी हो जाते हैं। शोध के अनुसार, ठंडे तापमान के संपर्क में आने वाले कुत्तों को दो से तीन गुना अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है, जो कुत्तों को अधिक सामान्य तापमान की आवश्यकता होती है। बढ़ी हुई कैलोरी का सेवन अधिक वसा भंडारण और इन्सुलेशन पैदा करता है जबकि कपकपी की वजह से होने वाली कैलोरी हानि को कम और संतुलित करता है।

पाचन में सहायता के लिए हमेशा गर्म भोजन परोसें 

सर्दियों में हम बार-बार अपना भोजन गरम करते हैं। ठीक इसी तरह कुत्तों के लिए भी है। गरम भोजन उनकी उसी तरह मदद करता है जैसे वे मनुष्यों को लाभ पहुंचाते हैं।

सप्लीमेंट्स या न्यूट्रिशन देने पर विचार करें 

इंसानों को एक्स्ट्रा सप्लीमेंट्स की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि हमारी डेली डाइट में कई सारी न्यूट्रिशन की पूर्ति न हो पाती। ठीक उसी तरह मौसम बदलते ही कई पालतू जानवरों की खाने की आदतें भी बदल जाती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें उचित मात्रा में पोषण मिल रहा है, आप उनके आहार में सप्लीमेंट्स शामिल कर सकते हैं या उनके भोजन को पोषण टॉपर से भर सकते हैं।

पोषण संबंधी कमियों के लिए उनके व्यवहार पर नज़र रखें 

घुटनों में दर्द और पीठ में दर्द की एक वजह पोषण की कमी भी होती है। पालतू जानवर में भी इंसानों की तरह कुपोषण के लक्षण नजर आते हैं, जैसे सुस्ती, ड्राय और पपड़ीदार त्वचा। इन लक्षणों की जांच करें और आवश्यकतानुसार उनकी डाइट में बदलाव करें। 

पानी का सेवन बढ़ाएं

अधिकांश पालतू जानवर सर्दियों में ज्यादा पानी नहीं पीते हैं, इसलिए इसे अपने भोजन में शामिल करना सुनिश्चित करें जिससे वे हाइड्रेटेड रहें और कई तरह की परेशानियों से दूर। 

Pic credit- freepik