Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Plants Clean Air: वातावरण को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए घर में लगाएं ये फूल

Plants Clean Air वातावरण को साफ और स्वच्छ बनाए रखने में पेड़-पौधों की भूमिका बहुत ही अहम होती है। तो अगर आप अपने आसपास की हवा को साफ रखना चाहते हैं तो इन प्लांट्स को दें अपने घर में जगह।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 16 Dec 2022 01:15 PM (IST)
Hero Image
Plants Clean Air: वातावरण को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए घर में लगाएं ये फूल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Plants Clean Air: फूल वाले पौधों को ज्यादातर लोग अपनी बगिया और बैलकनी की सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाते हैं और नो डाउट ये गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही अपनी सुंगध से पूरे घर को महकाए रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूल वातावरण को शुद्ध बनाने का भी काम करते हैं? जी हां, पारिजात, चंपा, गुलदाउदी के अलावा और भी कई फ्लॉवर प्लांट्स हैं इस लिस्ट में शामिल, जान लें इनके बारे में।

1. चम्पा के फूल

हल्के पीले और सफेद रंगों वाले चंपा के फूलों का उपयोग वैसे तो पूजा-पाठ में किया जाता हैं लेकिन खास मौकों जैसे- दिवाली, होली और शादी-ब्याह में इन्हें सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चंपा के फूल वातावरण को शुद्ध बनाने के बहुत ही उपयोगी होते हैं। तो गार्डन में लगाने के अलावा घर के टेबल पर गुलदस्ते में भी इन फूलों को जगह दें। 

2. पारिजात के फूल

पारिजात के फूलों को हरसिंगार और शैफालिका नाम से भी जाना जाता है। इन फूलों की खुशबू इतनी मनमोहक होती है कि इससे तनाव दूर होता है। इसकी खुशबू से दिनभर कमरे का वातावरण साफ और स्वच्छ बना रहता है। ये फूल रात में खिलते हैं और सुबह मुरझा जाते हैं।  

3. गुलदाउदी

गुलदाउदी के फूल बेहद खूबसूरत होते हैं और कई रंगों में उपलब्ध होते हैं। इनसे मीठी-मीठी सुगंध आती रहती है। गुलदाउदी हवा को स्वच्छ बनात हैं। यह अमोनिया, फार्मलाडिहाइड और अन्य जहरीले पदार्थों को खत्म करते हैं।

4. रातरानी के फूल

रातरानी के इस फूलों की महक भी काफी तेज होती है। इसके फूल गुच्छे में आते हैं और जैसा कि नाम से ही जाहिर है ये रात में ही खिलते हैं। सुबह होते ही मुरझा जाते हैं। रात में सुकून भरी नींद के लिए इसे घर में गुलदस्ते में लगाएं। 

5. रजनीगंध के फूल

रजनीगंधा के फूल तीन प्रकार के होते हैं। जिनका ज्यादातर इस्तेमाल गुलदस्ते और माला बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये वातावरण को भी शुद्ध बनाते हैं। इसे टेबल पर सजाने से काफी खूबसूरत दिखाई देते हैं।

Pic credit- freepik