Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: रूठे पार्टनर को मनाने में मददगार होंगे ये 5 टिप्स, इन्हें अपनाकर आज ही करें सुलह

रिश्तों में होने वाली नोकझोंक अक्सर बड़ी लड़ाई की वजह बन जाती है। ऐसे में कपल एक-दूसरे नाराज हो जाता है जिसकी वजह से उनके रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। अगर आपका पार्टनर भी किसी वजह से आपसे नाराज है तो इन टिप्स को फॉलो करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Updated: Tue, 06 Dec 2022 02:33 PM (IST)
Hero Image
इन आसान तरीकों से मनाएं अपना रूठा यार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: अक्सर कहा जाता है कि रिश्ता बनाना जितना मुश्किल है, उसे निभाना उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है। रिश्ते की डोर बेहद नाजुक होती है, जिसे काफी समझदारी से संभालना पड़ता है, क्योंकि अगर रिश्ते की इस डोर में एक बार गांठ पड़ जाए तो फिर यह कभी ठीक नहीं हो सकती। कई बार रिश्ते में अनजाने में की गई गलतियां भी इसमें दरार ला सकती हैं। ऐसे में समय रहते इसे संभाल लिया जाए तो रिश्ता टूटने से बच सकता है। अक्सर लड़ाई-झगड़े के दौरान हम अपने पार्टनर से कुछ ऐसी बातें बोल देते हैं, जो उन्हें बुरी लग जाती हैं और वह आपसे नाराज हो जाते हैं। अगर आपका पार्टनर भी आपसे नाराज चल रहा है, तो इन आसान टिप्स के जरिए आप उन्हें मना सकते हैं।

गलती मानकर माफी मांगे

अक्सर लड़ाई-झगड़े के दौरान आप गुस्से में कुछ ऐसी बातें बोल जाते हैं, जो आपके पार्टनर के दिल पर लग जाती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी गलती मानकर उनसे माफी मांगे। सॉरी बोलने से कई बड़े-बड़े झगड़े मिनटों में सुलझ जाते हैं। इसलिए यह तरीका अपने पार्टनर को मनाने का एक बेहतरीन उपाय है।

साथ में बिताएं क्वालिटी टाइम

अक्सर आपस में तकरार होने के बाद लोग एक-दूसरे से अलग होकर दूर-दूर रहने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके रिश्ते के लिए बिल्कुल भी सही नहीं। अगर लड़ाई के बाद आपका पार्टनर आपसे नाराज है, तो उसे अकेला न छोड़े और उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें। इस तरीके से आप न सिर्फ अपने पार्टनर को आसानी से मना पाएंगे, बल्कि साथ समय बिताने से गिले-शिकवे भी दूर कर पाएंगे।

सरप्राइज दें

अगर आपका पार्टनर किसी भी वजह से आपसे नाराज है, तो आप उन्हें मनाने के लिए कोई सरप्राइज प्लान कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो उन्हें कोई गिफ्ट दे सकते हैं या उनके लिए कोई सरप्राइज डिनर डेट भी प्लान कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप डेट पर बाहर ही जाएं, आप चाहें तो घर पर ही अपने पार्टनर का पसंदीदा खाना खुद बना या ऑर्डर कर सकते हैं।

रिश्ते में स्पेस दें

अगर आपका पार्टनर आपकी किसी गलती की वजह से आपसे नाराज या गुस्सा है, तो उससे माफी जरूर मांगे। लेकिन अगर इसके बाद भी उसका गुस्सा शांत न हो, तो उन्हें थोड़ा स्पेस दें। आपकी कही बात या आपका कोई एक्शन उन्हें कितना बुरा लगा है, यह सिर्फ आपका पार्टनर ही जानता है। इसलिए उन्हें इससे बाहर निकलने के लिए समय दें और अपनी तरफ से कोशिशें जारी रखें।

खुलकर करें बात

लड़ाई के बाद जब आपका गुस्सा शांत हो जाए, तो अपने पार्टनर से खुलकर बात करें। उन्हें मनाने के लिए यह एक समझदारी भरा तरीका होगा। ऐसा करने से आप अपने पार्टनर के मन की बात जान सकेंगे और जल्द ही उन्हें मनाकर सुलह कर सकते हैं।

Picture Courtesy: Freepik