Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: रिश्ते में प्यार और अपनेपन की गर्माहट बरकरार रखने के लिए ध्यान दें इन टिप्स पर

Relationship Tips पति-पत्नी के रिश्तों में छोटी-छोटी बातों और गलतियों को इतना बड़ा न बनने दें कि रिश्ते पर आंच आ जाए। अगर आपका रिश्ता भी ऐसे उतार-चढ़ावों से गुजर रहा है तो ध्यान दें इन टिप्स पर जो आ सकते हैं बहुत काम।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 05:23 PM (IST)
Hero Image
Relationship Tips: रिश्ते में ऐसे बनाए रखें प्यार औऱ अपनापन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: क्या आप उन कपल्स में शामिल हैं, जो समय के साथ अपने रिश्ते को वक्त देना भूलते जा रहे हैं? अगर हां, तो बता दें कि आप अपनी मैरिड लाइफ को बहुत ही कैजुअली ले रहे हैं। जो रिश्ते में खाई का काम करती है। तो मैरिड लाइफ में आ रही समस्याओं पर चिढ़ने और झगड़े के बजाय उसे समझने का प्रयास करें और फिर उसे सुलझाने का। ऐसी की कुछ समस्याओं के बारे में जानेंगे आज हम यहां।

1. रिश्ते में लाएं नयापन

कुछ साल साथ रहने के बाद प्राइवेट मूवमेंट को लेकर एक्साइटमेंट कम हो जाता है और ये बोरिंग लगने लगता है।

क्या करें

कुछ नए एक्सपेरिमेंट करें। बेडरूम डेकोर में बदलाव करें। कैंडल्स जलाएं और रोमांटिक माहौल बनाएं। अपने पार्टनर से पूछें कि वे क्या नया चाहते हैं और खुद भी अपनी चाहत के बारे में बताएं। इन सब चीज़ों का असर भी आपको खुशी का एहसास देगा।

2. प्राथमिकता तय करें

अकसर कपल बिज़ी रहते हैं और थक जाते हैं। यही थकान उनके रिश्तों में भी नजर आने लगती है।

क्या करें

अपने रिश्ते को प्रियोरिटी दें। अपनी प्राथमिकता सूची में अगर आप पार्टनर को टॉप पर रखेंगे, तो आप दोनों हमेशा खुश और रिलैक्स रहेंगे। इसके अलावा अगर आप एक-दूसरे को ज्यादा इंपॉर्टेंस देंगे और सपोर्ट करेंगे, तो अन्य समस्याओं से बेहतर तरीके से निपट सकेंगे।

3. न भूलें छोटी-छोटी बातें

रूटीन लाइफ की वजह से आप छोटी-छोटी खुशियों का महत्व भूलने लगते हैं। एक-दूसरे को टच करना, कॉम्प्लीमेंट देना, गिफ्ट देना, सरप्राइज करना जैसी बातें एकदम रिश्ते से गायब ही हो जाती हैं।

क्या करें

इन बातों को कभी भी अपने रिश्ते से गायब न होने दें। एक-दूसरे के लुक्स व फिटनेस को सराहें। प्यार भरी शरारतें, एक-दूसरे को छूना, गले लगाना, किस करना इस तरह की तमाम छोटी-छोटी बातें रिश्ते को ताजा रखती हैं। कभी-कभी छोटा सा मैसेज, सरप्राइज गिफ्ट किस तरह से आपकी रूटीन में ताजगी भर देगा आप सोच भी नहीं सकते। इन सबका सकारात्मक असर आपके रिश्ते पर पड़ता है।

4. झिझक न रखें

अकसर कपल्स एक-दूसरे से यह कहने में झिझकते हैं कि वे इंटीमेट के तरीकों में बदलाव चाहते हैं और कुछ नया करना चाहते हैं। उन्हें लगता है कि कहीं पार्टनर बुरा न मान जाए और उसे यह न लगे कि पति/पत्नी उससे संतुष्ट नहीं।

क्या करें

इस विषय पर खुलकर बात करें, लेकिन बात करने का तरीका ऐसा हो कि पार्टनर को बुरा न लगे। आप यह न कहें कि आप बोर हो गए/गई हैं, बल्कि यह कहें कि हमें कुछ अलग और नया ट्राई करना चाहिए। कम्युनिकेशन बहुत जरूरी है।

5. बोलना न छोड़ें

अकसर हमें एहसास ही नहीं हो पाता और हमारे बीच मौन पसर जाता है। यह कम्युनिकेशन गैप धीरे-धीरे बड़ी खाई बन सकता है। अनजाने में ही हम अपने रिश्ते के प्रति इतने बेपरवाह होते चले जाते हैं कि आपस में बातचीत करना जरूरी नहीं समझते।

क्या करें

रिश्ते को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आपके प्रयास जरूरी हैं। कुछ नया करते रहें और पार्टनर को स्पेशल फील कराएं। जहां लगता है कि रिश्ता स्टेबल हो गया, वहीं हम गलती कर बैठते हैं। रिश्ते की मजबूती के लिए यह जरूरी है कि अपने इगो को बीच में न लाएं क्योंकि अधिकतर रिश्ते इसी अहंकार की भेंट चढ़ जाते हैं।

(दिल्ली से इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. अजीत सक्सेना से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- Freepik