Move to Jagran APP

Relationship Tips: कम्युनिकेशन गैप भी बढ़ा सकता है रिश्तों में दूरियां, तो न करें ये गलतियां

Relationship Tips रिलेशनशिप में प्यार और अपनापन बनाए रखने के लिए थोड़ी-बहुत नोक-झोंक भी जरूरी है लेकिन ये नोक-झोंक आपके रिश्ते में दूरियों की वजह न बन जाए इसके लिए इन बातों का ध्यान रखना भी है बेहद जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 11 Apr 2023 10:44 AM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2023 10:44 AM (IST)
Relationship Tips: रिश्तों में न आएं दूरियां इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: लड़ाई होने पर या कोई बड़ी गलती हो जाने पर हमें लगता है कि थोड़ी देर या दिनों तक बातचीत बंद कर देने से मामला शांत हो जाता है, लेकिन ये बिल्कुल सही सोच नहीं है, उल्टा ऐसा करने से बात बिगड़ सकती है और रिश्तों में दूरियां आ सकती हैं। कम्युनिकेशन गैप बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है रिश्तों की उलझन को सुलझाने का। 

ऐसा कहा जाता है कि बात करने से ही बात बनती है, तो ये बिल्कुल सही है। किसी तरह की मिसअंडरस्टैंडिंग को बातचीत से ही क्लीयर किया जा सकता है और रिश्ते में आई कड़वाहट को दूर किया जा सकता है। तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं, जो एक हेल्दी रिश्ते के लिए बेहद जरूरी हैं।   

सुनने की आदत डालें

किसी भी लड़ाई-झगड़े को सुलझाने और शांति से निपटाने का तरीका है सामने वाले की बात सुनने की भी आदत डालें। अपनी बात साबित करने के चक्कर में कई बार लोग सिर्फ बोलने पर जोर देते हैं और दूसरे की एक नहीं सुनते। जिससे मामला सुलझने की जगह सुलग जाता है। 

बातचीत में शामिल रहें

अगर आपका पार्टनर किसी बात पर आपसे डिस्कशन चाहता है या किसी मिसअंडरस्टैडिंग को क्लियर करने के लिए चर्चा करना चाहता है, तो उसमें शामिल रहें। ऐसा बिल्कुल नहीं लगना चाहिए कि आपको उनकी बातों से कोई मतलब नहीं। ये एटीट्यूड भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता। 

टोन का ध्यान रखें

बातचीत के दौरान अपनी टोन पर भी गौर करें। लड़ाई-झगड़े किसी भी मुद्दे को लेकर हो, आपका टोन सिचुएशन को और भी ज्यादा बुरा बना सकता है। आप कई बार सही चीज़ें कहना चाहते हैं, लेकिन टोन की वजह से पूरा मामला बिगड़ जाता है। तो टोन और बॉडी लैंग्वेज पर थोड़ा सा ध्यान देकर मामले को आसानी से हैंडल किया जा सकता है।

Pic credit- freepik  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.