Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kitchen Hacks: क्या आप भी चाय बनाने के बाद फेंक देते हैं इसकी पत्ती, तो इन तरीकों से करें इसका इस्तेमाल

भारत में कई लोग चाय पीना पसंद करते हैं। ऐसे में चाय के शौकीन लोग अक्सर घर पर बार-बार चाय बनाते रहते हैं। बार-बार चाय बनाने की वजह से घर पर इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियां काफी ज्यादा मात्रा में जमा हो जाती है। ज्यादातर लोग चाय की इन पत्तियों को फेंक देते हैं लेकिन आप इन पत्तियों को कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते हैं-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 09 Aug 2023 04:22 PM (IST)
Hero Image
चाय की पत्तियों को इन तरीकों से भी करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kitchen Hacks: दुनियाभर में कई सारे लोग ऐसे होंगे, जिन्हें चाय पीना बेहद पसंद है। खासतौर पर भारत में चाय के शौकीन लोगों की भरमार है। यहां लोगों को चाय इस कदर पसंद है कि चाहे चिलचिलाती गर्मी हो या रिमझिम होती बारिश, हर मौसम में लोग चाय पीने का कोई न कोई बहाना ढूंढ़ ही लेते हैं। चाय की इसी लोकप्रियता की वजह से हर घर में दिनभर में कई बार चाय बन जाती है। ऐसे में चाय बनाने के बाद चाय की पत्ती बच जाती है, जिसे या तो ज्यादातर लोग फेंक देते हैं या फिर पेड़-पौधों में डाल देते हैं।

पेड़-पौधों में चाय की पत्तियां डालने से यह काफी घने हो जाते हैं और अच्छे से पनपने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेड़-पौधों में डालने के अलावा भी आप कई तरीकों से चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको चाय की पत्तियों के इन्हीं इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

बदबू दूर करने के लिए

मानसून के सीजन में अक्सर घर में बदबू की समस्या होने लगती है। इसके अलावा इस मौसम में अक्सर किचन में सिंक के पास मक्खियां भी जमा होने लगती हैं। ऐसे में बरसात की इस बदबू और मक्खियों से निपटने के लिए आप चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 4 से 5 कपड़े के छोटे टुकड़ों में 1-1 चम्मच चाय पत्ती भरकर इस पर लेमन एसेंशियल ऑयल या अपनी पसंद के किसी भी ऑयल की 3-4 बूंदें डालें। अब इन छोटी पोटलियों को अलग-अलग जगहों पर रख दें। ऐसा करते ही घर से बदबू दूर हो जाएगी और मक्खियां भी नहीं आएंगी।

चॉपिंग बोर्ड साफ करने के लिए

कई लोग अपने किचन में सब्जियां आदि काटने के लिए चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, लगातार इस्तेमाल की वजह से कई बार यह बोर्ड काफी गंदा हो जाता है। ऐसे में चॉपिंग बोर्ड को साफ के लिए भी बची हुई चाय की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चाय की पत्तियों को चॉपिंग बोर्ड पर डालें और फिर इसमें 1 चम्मच डिश वॉश और 1 नींबू का रस मिलाएं। अब सभी को रगड़कर अच्छे से चॉपिंग बोर्ड को साफ कर लें।

खाना बनाने में

पिंडी छोले पकाने या अन्य तरीकों से छोले बनाने के लिए भी बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कपड़े में मसालों के साथ चाय की बची हुई पत्तियां मिलाकर पोटली बना लें। अब इस पोटली के छोले के साथ कुकर में डालकर उबालें। ऐसा करने से आपके छोले में रंग आ जाएगा।

Picture Courtesy: Freepik