Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sachin Tendulkar's Birthday: करोड़ों के घर में रहते हैं क्रिकेट के भगवान, रिटायरमेंट के बाद ऐसी है लाइफस्टाइल

Sachin Tendulkar Birthday मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में क्रिकेट में दिए अपने योगदान के लिए जाने जाते हैं। पूर्व क्रिकेटर का आज जन्मदिन है। इस खास मौके पर जानते हैं क्रिकेट के भगवान की लाइफस्टाइल के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 24 Apr 2023 10:52 AM (IST)
Hero Image
जन्मदिन पर जानें कैसी है सचिन तेंदुलकर की लाइफस्टाइल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sachin Tendulkar Birthday: भारत में क्रिकेट को लेकर एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है। यही वजह है कि धोनी से लेकर विराट कोहली तक हर क्रिकेटर्स के बारे में जानने के लिए उनके फैंस काफी उत्सुक रहते हैं। क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में भारत के कई खिलाड़ियों ने अपना नाम दर्ज कराया है। इन्हीं खिलाड़ियों में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है। अपने पूरे करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाने वाले सचिन को क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है। वह भले ही अब इस खेल से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग में आज भी कोई कमी नहीं आई है। आज भी लोग उनके बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं।

हालांकि, काफी कम लोग ही उनकी लाइफस्टाइल के बारे में बहुत ज्यादा जानते होंगे। पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। तो इस खास मौके पर आज हम आपको बताएंगे सचिन तेंदुलकर की लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में, जिसे शायद ही आप जानते होंगे।

करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं सचिन

क्रिकेट के प्रति अपने जुनून और मेहनत के दम पर आज सचिन में जो मुकाम हासिल किया है, वहां तक पहुंचना सभी के बस की बात नहीं है। महज 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धमाकेदार एंट्री करने वाले सचिन तेंदुलकर आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मौजूदा समय में सचिन के पास करीब 1650 करोड़ की संपत्ति है। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब वह विज्ञापनों समेत अन्य तरीकों से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। यही वजह है कि अब सचिन भले ही क्रिकेट पिच पर नजर न आते हों, लेकिन टीवी स्क्रीन पर वह अक्सर दिखाई देते हैं।

100 करोड़ का है आलीशान बंगला

बात करें सचिन तेंदुलकर के घर की, तो पूर्व खिलाड़ी मुंबई के बांद्रा स्थित एक आलीशान घर में रहते हैं। उन्होंने साल 2007 में 39 करोड़ रुपए की कीमत में इस बंगले को खरीदा था। वहीं, बात करें इस बंगले की मौजूदा कीमत की तो, वर्तमान में सचिन तेंदुलकर के घर की कीमत करीब 100 करोड़ रुपए बताई जाती है। इसके अलावा उनके पास बांद्रा के कुर्ला कॉन्प्लेक्स में 6 से 8 करोड़ रुपए की कीमत वाला एक फ्लैट भी है। यही नहीं मुंबई के अलावा केरल में भी मास्टर ब्लास्टर के पास घर है, जिसकी कीमत लगभग 78 करोड़ रुपए है।

कारों के शौकीन मास्टर ब्लास्टर

क्रिकेट के प्रति सचिन का पैशन लोगों ने अक्सर देखा है, लेकिन बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि मास्टर ब्लास्टर कारों के भी बेहद शौकीन हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपनी पहली कार के रूप में मारुति 800 खरीदी थी। वहीं, अब उनके कार कलेक्शन में कई सारी महंगी और लग्जरी कारे मौजूद हैं। वर्तमान में मास्टर ब्लास्टर के पास फेरारी 360 Moden है, बीएमडब्ल्यू i8, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज 750Li M स्पोर्ट, निसान GT-R , ऑडी Q7, बीएमडब्ल्यू M6 Gran Coupeऔर बीएमडब्ल्यू M5 30 Jahre जैसी कारे हैं।

दान-पुण्य में भी आगे

कारों के अलावा सचिन तेंदुलकर को महंगी घड़ियां पहनना भी काफी पसंद है। बात करें उनके वॉच कलेक्शन की तो पूर्व क्रिकेटर के पास पनेराई, गिरार्ड-पेर्रेगाक्स, फ्रेंक मुलर, ऑडेमार्स पिग्यूट और रोलेक्स जैसी महंगी ब्रांड की घडियां हैं। करोड़ों की संपत्ति के मालिक सचिन तेंदुलकर असल जिंदगी में चैरिटी आदि में भी काफी पैसे खर्च करते हैं। जरूरतमंदों की मदद के लिए वह अक्सर किसी संस्था या देश पर आई किसी आपदा के दौरान मदद के लिए दान पुण्य करते रहते हैं।

Picture Courtesy: Instagram/sachintendulkar