Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stain Removal Tips: पेंट हो, इंक या फिर चॉकलेट...ऐसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे इन चीज़ों के दाग

Stain Removal Tips कपड़ों पर हल्के से भी दाग लग जाएं तो एक अलग ही तरह की टेंशन हो जाती है खासतौर से सफेद कपड़ों पर तो यहां दिए गए उपायों को अपनाकर जिद्दी से जिद्दी दाग को कर सकते हैं काफी हद तक साफ।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 14 Mar 2023 11:32 AM (IST)
Hero Image
Stain Removal Tips: कपड़ों पर लगे दाग को ऐसे हटाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stain Removal Tips: कपड़ों पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे लग जाएं तो एक अलग ही तरह की टेंशन हो जाती है और कुछ दाग तो ऐसे होते हैं जो काफी मशक्कत के बाद भी नहीं निकलते, हार कर उन्हें वॉर्डरोब से ही आउट करना पड़ता है। तो अगर आप भी अपने किसी कपड़े को दाग-धब्बों की वजह से करने वाले हैं रिजेक्ट, तो एक बार जरूर ट्राय कर लें यहां दिए गए उपाय। 

पेंट के दाग

पेंट के दाग को निकालने के लिए मिट्टी के तेल/केरोसिन को यूज करें। इसके बाद कपड़ों को डिटर्जेंट और गर्म पानी की मदद से साफ कर लें। 

पान-गुटखा के दाग 

पान-गुटखा के जिद्दी दाग निकालने के लिए कपड़े को खट्टी दही या मट्ठे/छाछ में 10-15 मिनट तक रखें उसके बाद हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें।

चाय-कॉफी के दाग

- चाय-कॉफी के दाग निकालने के लिए कपड़े पर डिटर्जेंट पाउडर या साबुन लगाकर गुनगुने पानी में भिगोकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर कपड़े को साफ पानी से धो लें।

- दूसरा ऑप्शन है बेकिंग सोडा, दाग वाली जगह को गीला करें उस पर बेकिंग सोडा डालकर रगड़ें। 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। बेकिंग सोडा दाग को सोख लेता है। बस फिर इसे साफ पानी से धो दें।

- एक तीसरा ऑप्शन भी आप कर सकते हैं ट्राई, जो है टूथपेस्ट। चाय के दाग पर बिना देर किए टूथपेस्ट लगा लें और करीब 15 मिनट बाद इसे धोएं। वैसे चाय के दाग को हटाने में नमक भी एक कारगर उपाय है। 

इंक के दाग

स्याही का दाग हटाने में डिटॉल की लें मदद। कॉटन को डिटॉल में भिगोकर कपड़ों पर रगड़ें और फिर धो दें। कॉटन कपड़ों पर लगे इंक को निकालने के लिए टमाटर काटकर उस पर नमक छिड़कें और उससे दाग वाली जगह को हल्के हाथों से रगड़ें। हालांकि नमक और नींबू का रस भी दाग छुड़ाने में बेहद असरदार है। 

चॉकलेट, आइसक्रीम के दाग 

कपड़ों पर अगर चॉकलेट गिर जाए तो इसके दाग मिटाने के लिए तुरंत वहां टैलकम पाउडर डाल दें और इसके बाद गर्म पानी से धो दें और आइसक्रीम के दाग निकालने के लिए अमोनिया का इस्तेमाल करें। दाग वाली जगह पर इसका घोल डालें। फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा दें। 

Pic credit- freepik