Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Summer Plant Care: झुलसाती गर्मी में इंडोर प्लांट्स को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Summer Plant Care मई की झुलसती गर्मी केवल हमारे लिए ही नहीं बल्कि पौधों के लिए बी बहुत तकलीफदेह होती है इसलिए हम अपने गमलों को घर के भीतर आरामदेह वातावरण में तो ले आते हैं लेकिन वहां भी उन्हें देखभाल की जरूरत होती है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Sun, 29 May 2022 12:33 PM (IST)
Hero Image
Summer Plant Care: इंडोर प्लांट्स की गर्मियों में ऐसे करें देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Plant Care: आजकल ज्यादातर घरों में ऐसी लगा होता है। यह तापमान को नियंत्रित करता है और कमरे की नमी को घटा देता है, जबकि पौधों को हल्की गर्मी, नमी और उमस की भी जरूरत होती है, लेकिन इनकी कमी से पत्तियां सूखने लगती हैं। ऐसी वाले कमरे का तापमान हमेशा एक जैसा नहीं रहता। कामकाजी लोग दिन के वक्त घर पर ताला बंद करके ऑफिस चले जाते हैं और पौधे लगभग आठ-दस घंटे तक गर्मी में पड़े रहते हैं। तापमान में आने वाले उतार-चढ़ाव झेलना पौधों के लिए बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में इंडोर प्लांट्स को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

1. अपने गमले को सीधे एसी के सामने न रखें। इसकी तेज रूखी हवा से उसकी पत्तियां सूखने लगेंगी।

2. अगर एसी वाले कमरे की ह्यूमिडिटी लेवल कम हो तो स्प्रे बॉटल से पत्तियों पर पानी का हल्का छिड़काव करते रहें। इससे उनकी खोई नमी वापस लौट आती है।

3. कमरे में ह्यूमिडिटी फाइन ट्रे में पेबेल्स स्टोन रखकर उसमें थोड़ा पानी भरकर उस पर गमले को रखें, इससे पौधे को लगातार नमी मिलती रहेगी।

4. पौधे को पांच-छह घंटे के लिए प्लास्टिक शीट से कवर कर दीजिए, इससे उसके भीतर नमी का स्तर बरकरार रहेगा।

5. घर के भीतर रखने के लिए मोटी पत्तियों वाले पौधे का चुनाव करें क्योंकि उनमें नमी देर तक बरकरार रहती है। इसके लिए डेफेनबेकिया, जीजी प्लांट, फिडिल लीफ फिग और स्नेक प्लांट जैसे पौधे सही रहते हैं।

6. कोमल पत्तियों वाले पौधों जैसे सिंगोनियम, पोल्का डॉट, नर्व प्लांट आदि को अगर आप घर के भीतर रखते हैं तो उनकी नमी जल्दी सूखने का डर रहता है इसलिए जब भी आपको जरूरत महसूस हो, स्प्रे बॉटल से उन पर पानी का छिड़काव करें।

7. कमरे के पौधे को किसी ऐसी जगह पर रखें, जहां बाहर से सूरज की हल्की रोशनी आती हो। इससे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया सही ढंग से काम करती है और पत्तियां हरी-भरी बनी रहती है।

यह भी न भूलें

- गर्मी के मौसम में कुछ सकलेंट प्लांट्स को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। सिल्वर स्क्विल, कलांचो, गेस्टिरिया और क्रिसमस कैक्टस जैसे पौधे तेज गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पाते, इन्हें तेज धूप से हटा कर छांव में रखें या उनके ऊपर ग्रीन नेट लगा दें।

- अगर इन्हें भीतर रखना है तो वहां सूरज की रोशनी आनी चाहिए।

- इन प्लांट्स पर सीधे पानी न डालें, इससे पत्तियां गलने लगेंगी। जब भी मिट्टी सूखी नजर आए तो हमेशा जड़ों में पानी दें।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके पौधे हमेशा हंसते-मुस्कुराते रहेंगे।

Pic credit- pexels