Move to Jagran APP

Summer Recipe: गर्मियों में जरूर ट्राई करें आम से बनने वाली ये टेस्टी रेसिपी 'आम कलाकंद'

Summer Recipe आम फलों का राजा होता है जिसके मजे गर्मियों में ही लिए जा सकते हैं। तो इसे ऐसे खाने के अलावा तरह-तरह की डिशेज में भी कर सकते हैं इस्तेमाल। आइए जानते हैं ऐसी ही एक रेसिपी के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 03 May 2023 10:47 AM (IST)
Hero Image
Summer Recipe: मैंगो कलाकंद बनाने की आसान रेसिपी
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mango Kalakand: गर्मियों में जिसने आम की अलग-अलग वैराइटी का टेस्ट नहीं किया, तो उसने बहुत कुछ मिस कर दिया।कितने लोगों को तो गर्मियों का इंतजार ही आम खाने के लिए रहता है। कई जगहों पर तो खासतौर से आम खाने की प्रतियोगिताएं और मैंगो पार्टीज़ भी होती हैं। आम ऐसे खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है लेकिन इससे बनने वाली डिशेज़ भी बेहद जायकेदार होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी ही एक डिश आम कलाकंद की आसान रेसिपी।

आम कलाकंद की रेसिपी

इसके लिए आपको आम, दूध और चीनी की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले आम का गूदा निकाल लेंगे।फिर एक लीटर फुलक्रीम दूध को हल्का गर्म करेंगे और फिर इसमें आम का गूदा डाल देंगे। इसके बाद दूध धीरे-धीरे फटने लगेगा। अगर आम बहुत मीठा है तो यह दूध तुरंत नहीं फटेगा, इसके लिए आप नींबू डाल दें, नहीं तो खट्टा-मीठा आम ही इसे फाड़ने में कारगर होता है।  

Koo App

आम कलाकंद | https://youtu.be/AzSlXfwnB30 Instant Mango Kalakand Recipe | One of my popular recipes - must try this Summer season . Love M #ChefMeghna #MangoKalakand

View attached media content

- Chef Meghna (@meghnasfoodmagic) 29 Apr 2023

गैस की आंच को मीडियम ही रखें और जब दूध फटने लगे तो इसे लगातार चलाते रहें। पूरा फटने के बाद पानी और दूध अलग हो जाएगा। इसे लगातार चलाते रहें जिससे पानी भाप बनकर उड़ जाए।इसमें पिसी इलायची और चीनी डालकर मिलाएं। पूरा पानी उड़ने के बाद कलाकंद रेडी है और अब इसे किसी प्लेट में घी लगाकर रख देंगे और इसके ऊपर कुछ कटे हुए पिश्ता डाल देंगे और कम से कम दो घंटे के लिए इसे बाहर ही रख देंगे। फिर इसके पीस काटकर इसे सर्व करेंगे।

मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर शेफ मेघना ने आम की इस रेसिपी को शेयर किया है।

Pic credit- freepik