Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Teacher's Day 2022: शिक्षक दिवस पर ऐसे सजाएं अपनी क्लास और टीचर को करें सर्प्राइज़!

Teachers Day 2022 हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। जिसकी धूम आपको स्कूलों और कॉलेजों में देखने को मिल जाएगी। अगर आप भी इस दिन को अपने टीचर्ज़ के लिए खास बनाना चाहते हैं तो ये डेकोर आइडियाज़ आपके काम आ सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Sun, 04 Sep 2022 11:09 AM (IST)
Hero Image
Teacher's Day 2022: शिक्षक दिवस पर ऐसे सजाएं अपनी क्लास

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Teacher's Day 2022: शिक्षक दिवस एक ऐसा दिन होता है जब बच्चों को अपने टीचर्ज़ को सम्मानित करने का और उनके जीवन में मार्गदर्शक होने के लिए उन्हें धन्यवाद मौका मिलता है। इस दिन, छात्र सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं और इस कार्यक्रम को खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं। लेकिन अगर आप इस शिक्षक दिवस पर अपने क्लास टीचर के लिए वास्तव में खास बनाना चाहते हैं, तो अपनी क्लास को सुंदर तरीके से सजाएं और उन्हें सर्प्रराइज़ करें।

ऐसे करें क्लास को डेकोरेट

  • सबसे पहले क्लास के लिए एक थीम चुनें। यह प्रकृति जैसी सरल चीज़ से भी प्रेरित हो सकती है। अगर आप प्राकृतिक थीम के आधार पर क्लास को सजाने की योजना बना रहे हैं, तो हरे-भरे पेड़, हरियाली, नदियों, इंद्रधनुष, सूर्योदय की थीम, उद्यान और पहाड़ों के दृश्यों को शामिल किया जा सकता है।
  • ब्लैक या वाइटबोर्ड के आसपास बॉर्डर को रंगों या फिर फ्रिल से सजा सकते हैं। बुलीटन बोर्ड पर भी टीचर्स डे के लिए कुछ लिखा जा सकता है।
  • क्सालरूम को आप कई सारे स्मीइलीज़ से सजा सकते हैं। कई सारे स्टार्स लगा सकते हैं, और हर स्टार के अंदर अपनी टीचर्ज का नाम लिखें। इस वक्त वे आपको सिर्फ शिक्षक लग रहे हैं, लेकिन आगे ज़िंदगी में आप जानेंगे कि असल में वे आपकी ज़िंदगी के असली स्टार थे।
  • प्रख्यात कवियों और लेखकों के कोट्स को इकट्ठा करें। फिर इन्हें दीवार पर डिस्प्ले करें। आप इनको अलग-अलग शिक्षकों को समर्पित भी कर सकते हैं।
  • स्कूल से आज्ञा लेकर आप दीवारों पर ड्रॉइंग और पेंटिंग भी कर सकते हैं। अपनी क्रिएटिविटी दिखाएं और अपनी टीचर्ज़ को सर्प्राइज़ दें।
  • अपनी टीचर की टेबल को सजाएं। आप इसके लिए फंकी पेन होल्डर से लेकर कोस्टर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शिक्षक दिवस पर अपनी क्लास को सजाना आपके शिक्षक को सर्प्राइज़ करने का सबसे प्यारा तरीका हो सकता है। यह निश्चित रूप से आपके शिक्षक के चेहरे पर मुस्कान लाएगा। वह न सिर्फ आपके प्रयासों की सराहना करेंगे बल्कि दूसरी टीचर्ज़ को सुंदर क्लास दिखाना भी पसंद करेंगे। इसलिए अपनी क्लास को सजाना शुरू कर दें और टीचर को खूबसूरत सर्प्राइज़ देकर उनके लिए दिन को यादगार बनाएं।

Picture Courtesy: Freepik