Move to Jagran APP

Stages Of Married Life: शादी हो गई है? तो मैरिड लाइफ की इन 5 स्टेजेस के बारे में भी जान लें

Stages Of Married Life शादी सभी कपल्स के जीवन में नई खुशियां और उम्मीदें लेकर आती है। हालांकि यह खुशियां हर दम नहीं बनी रहतीं। आम ज़िंदगी की तरह यहां भी कई उतार-चढ़ाव आते हैं। तो आइए जानें शादी के 5 अहम स्टेज के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2022 02:33 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2022 02:33 PM (IST)
Stages Of Married Life: शादी की वो 5 स्टेजेस जिनके बारे में हर शादीशुदा कपल को ज़रूर पता होना चाहिए!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stages Of Married Life: शादी सभी के लिए एक खास पड़ाव होता है। कपल्स एक दूसरे के बारे में जानते हैं, साथ मिलकर कैसे ज़िंदगी को चलाया जाता है यह सीखते हैं। ज़्यादातर लोग समझते हैं कि रिश्ता कैसे बढ़ता है और समय के साथ बदलता है। लंबे रिश्ते कई तरह की स्टेज से भरे होते हैं, जिसमें नई भावनाओं को समझने, नई चुनौतियों को दूर करने और रिश्ते को कैसे बढ़ाया जाए इस पर काम करना होता है।

हर कपल इन स्टेज से गुज़रता है, कई लोग इसे समझदारी से पार करते हैं, तो कई धीरे समझते हैं। लेकिन हर शादीशुदा इंसान इनसे गुज़रता ही है।

शादी के बाद हर कपल इन 5 स्टेज से गुज़रता है

1. हनीमून स्टेज

आमतौर पर शुरू का एक या दो साल बेहतरीन होते हैं। इस दौरान पैशन से भरपूर कप्ल्स एक दूसरे से अट्रेक्टेड होते हैं, वे एक दूसरे को समझ रहे होते हैं, उनका फोकस एक दूसरे पर ज़्यादा रहता है। कुल मिलाकर यह समय प्यार से भरा और खुशनुमा होता है।

2. एक-दूसरे की कमज़ोरियों और ताकत पर ध्यान जाता है

शादी का दूसरा स्टेज तब शुरू होता है जब पहला ख़त्म होता है। कई बार यह पहली स्टेज धीरे-धीरे दूसरी में तबदील हो जाती है, कई बार अचानक सामने खड़ी हो जाती है। यह कपल्स की स्थिति पर निर्भर करता है। यह अहसास का वह चरण है, जिसके दौरान आप अपने जीवनसाथी की ताकत, कमज़ोरियों और व्यक्तिगत आदतों के बारे में सीखते हैं, जिन्हें शायद आपने पहले खुशी से नज़रअंदाज कर दिया हो।

3. फिर मोहभंग हो जाता है

शादी की तीसरी स्टेज होती है जब इस रिश्ते का मोहभंग हो जाता है। प्यार ठंडा पड़ जाता है, कई कपल्स के लिए रिश्ता यहीं ख़त्म हो जाता है। इस स्टेज पर रिश्ते में शक्ति संघर्ष सामने दिखने लगता है, जिन मुद्दों को पहले ज़्यादा तवज्जो नहीं दी गई थी अब उन्हें सामने ला दिया जाता है। इस स्टेज पर कई कपल्स यह सोचने लगते हैं कि क्या ज़िंदगी में यही रखा है?

4. टर्निंग पॉइंट

शादी की इस स्टेड में, पति और पत्नियों को यह महसूस होना शुरू हो जाता है कि उन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति से शादी की है जिसमें गुणों के रूप में कई दोष हैं। कई कपल्स अपने आप में बदलाव देखते हैं। इस स्टेज में कई कपल्स एक दूसरे को नए सिरे से समझने और जानने की कोशिश करते हैं, पुरानी बातों को भुलाकर आगे खुशी से साथ रहने की हर कोशिश करते हैं।

5. दिल एक बार फिर खुशी से भर जाता है

इस स्टेज पर आकर कपल्स खुद के, अपने पार्टनर और रिश्ते के बारे में काफी कुछ सीख जाते हैं। इससे रिश्ता हेल्दी और मज़बूत होता जाता है। यह समझना बेहद ज़रूरी है कि चाहे रिश्ता किसे से भी हो वो कभी परफेक्ट नहीं हो सकता। मन मुटाव और लड़ाई हर किसी के बीच होती है, लेकिन इसके बावजूद अपने पार्टनर का साथ न छोड़ना, उनकी इज़्ज़त करना और उनके साथ खड़े रहना ही रिश्ते को मज़बूत बनाता है। ज़ाहिर है यह एक तरफा नहीं हो सकता, इसमें दोनों तरफ से कोशिश होना ज़रूरी है।

Picture Credit: Freepik/ Pexels


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.